चुनाव बड़ी खबर

पश्चिम बंगाल और असम में आज दूसरे चरण के लिए मतदान, ममता ने खेला एक और दांव

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में आज पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान होगा। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में और असम में 3 चरणों में चुनाव होना है।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण में राज्य के चार जिलों बांकुड़ा, पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना की कुल 30 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है इनमे नंदीग्राम की हॉट सीट भी शामिल है। इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी के बीच मुकाबला है।

इसके अलावा पांच ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जहां सबकी नजरें टिकी हैं। इन पांच विधानसभा सीटों (मोयना, चंडीपुर, खड़गपुर सदर, डेबरा और बांकुड़ा) पर भाजपा और तृणमूल ने स्टार उम्मीदवार उतारे हैं।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए एक अप्रेल को राज्य की 30 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे फेज में 30 सीटों कुल 71 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इनमे 19 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। मतदान प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

ये भी पढ़ें:  श्रीलंका ने राष्ट्रीय सुरक्षा को कारण बताते हुए बुर्के पर लगाई पाबंदी

चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान कड़ी सुरक्षा की घोषणा की है। दूसरे चरण में केवल नंदीग्राम 22 कंपनी केंद्रीय बल की तैनाती की जाएगी। अन्य सभी केंद्रों में 651 कंपनी केंद्रीय बल तैनात होंगे। पूर्व मेदिनीपुर में 199 कंपनी, पश्चिम मेदिनीपुर में 210 कंपनी, बांकुड़ा में 160 कंपनी और दक्षिण 24 परगना 62 कंपनी केंद्रीय बल की तैनात की जाएगी।

इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गैर बीजेपी दलों के नेताओं को पत्र लिखकर नया दांव खेला है। इस पत्र में संविधान और लोकतंत्र पर हो रहे हमलो के खिलाफ गैर बीजेपी दलों को एकजुट होने का आह्वान किया गया है।

असम में आज 39 सीटों पर होगा मतदान:

असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 जिलों की 39 सीटों पर आज मतदान होगा। दूसरे चरण में 39 सीटों पर कुल 345 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है।

भाजपा ने असम जातीय परिषद (एजेपी) के साथ गठबंधन किया है जबकि कांग्रेस इस बार बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट और लेफ्ट पार्टियों के साथ मिलकर चुनावी मैदान में है।

इन सीटों पर होगा आज मतदान:

असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में एक अप्रैल को राताबाड़ी (एससी), करीमगंज, पाथरकांडी, करीमगंज नॉर्थ, करीमगंज साउथ, बदरपुर, हैलाकांडी, कतलीचेरा, अलगापुर, सिलचर आचर, सोनाई, ढोलाई (एससी), उधरबांध, लखीपुर, बारखोला, काटीगोड़ा, हाफलोंग (एसटी), बोकाजन (एसटी), होवराघाट (एसटी), दीफू (एसटी), बेठालांगसो (एसटी), कमालपुर, रांगिया, नालबारी, पेनेरी, माजबाट, उडलगुड़ी (एसटी), माजबाट, कलाईगांव डारंग, सिपाझार, मांगलडोई (एसटी), डलगांव, जागीरोड (एससी), मारीगांव, लहरीघाट, राहा (एसटी) नगांव, नवगोंग, बरहमपुर, जमुनामुख होजाई, होजाई और लुमडिंग विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

ये भी पढ़ें:  चुनाव खत्म होते ही जनता पर महंगाई की मार, लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें