चुनाव बड़ी खबर

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, पढ़िए- कहां कितना मतदान

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान का काम जारी है। आज पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण के चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। वहीँ तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान का काम शांतिपूर्वक चल रहा है।

दोपहर दो बजे तक मतदान शांतिपूर्वक होने की खबर है। पश्चिम बंगाल में कुछ एक घटनाओं को छोड़कर अब तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है। दोपहर दो बजे तक असम में 53.23%, केरल में 47.39%, पुडुचेरी में 53.35%, तमिलनाडु में 40.93% और पश्चिम बंगाल में 53.89% मतदान होने की खबर है।

टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा:

तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर भाजपा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने अपनी चिट्ठी में कहा कि भाजपा के गुंडों ने तृणमूल उम्मीदवार सुजाता मंडल पर अरंडी-1 पंचायत के महलापाड़ा में बूथ संख्या 263 के निकट हमला किया। सुजाता के पर्सनल सिक्यूरिटी ऑफिसर को सिर में गंभीर चोटें आयी हैं। सीआरपीएफ के जवान मूकदर्शक बने रहे।

ये भी पढ़ें:  पीएम मोदी के सवाल का टीएमसी ने दिया जबाव, "नंदीग्राम से जीत रहीं दीदी"

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरामबाग की टीएमसी कैंडिडेट सुजाता मंडल पर जानलेवा हमला किया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक बूथ के पास सुजाता को दौड़ाया और उसके सिर पर हमला किया। इस बीच आरामबाग के अरंडी इलाके में तृणमूल कांग्रेस की प्रत्याशी सुजाता मंडल पर हुए कथित जानलेवा हमले की चुनाव आयोग ने प्रशासनिक अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार सुजाता मंडल खान ने कहा है कि उनकी हत्या की साजिश हो रही है। सुजाता मंडल हाल ही में भारतीय जनता पार्टी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं थीं। उनके पति सौमित्र खान भाजपा के सांसद हैं। दोनों का अभी तलाक नहीं हुआ है।

टीएमसी नेता के घर से ईवीएम बरामद:

पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में तृणमूल कांग्रेस के नेता के घर ईवीएम और वीवीपैट मिलीं हैं। इस मामले सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक यह आरक्षित ईवीएम थी जिसे चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है। इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

TMC नेता के घर EVM मिलने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बंगाल में सारे चुनाव सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में होते हैं इसलिए पिछले पंचायत चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी 20,000 सीटों से जीती थी। यहां चुनाव का मतलब हिंसा होती है जो दर्शाता है कि बंगाल में कानून की स्थिति खराब होती जा रही है।

ये भी पढ़ें:  किसान नेता राकेश टिकैत पर हमले के मामले में पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया

केरल में मतदान के बीच कांग्रेस ने किया जीत का दावा:

केरल में आज हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि यूडीएफ की ऐतिहासिक जीत होगी, हमें खुशी है कि लोग हमारा समर्थन कर रहे हैं। केरल के लोग एलडीएफ की भ्रष्ट सरकार से छुटकारा पाना चाहते हैं।

पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की जीत का दावा:

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि ये चुनाव सांप्रदायिक और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के बीच है। पुडुचेरी के लोग केंद्र सरकार और बीजेपी द्वारा शक्तियों के दुरुपयोग से परिचित हैं, इस चुनाव में भी बीजेपी जीतने के लिए मनी पावर का इस्तेमाल कर रही है। मुझे विश्वास है कि डीएमके और कांग्रेस गठबंधन की जीत होगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें