दुनिया बड़ी खबर

ट्रंप पर महाभियोग: अमेरिकी संसद के निचले सदन में हुई वोटिंग

वाशिंगटन। यूएस केपिटल में ट्रंप समर्थको के जबरन घुसने और हिंसा में 5 लोगों की मौत के मामले में डेमोक्रेट्स द्वारा निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ज़िम्मेदार ठहराते हुए लाये गए महाभियोग प्रस्ताव पर अमेरिकी संसद के निचले सदन में मतदान का काम पूरा हो गया है। अब यह प्रस्ताव यूएस सीनेट में भेजा जाएगा।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक महाभियोग के पक्ष में 215+ हाउस डेमोक्रेट्स के अलावा 5 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप पर महाभियोग चलाये जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

महाभियोग प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में पारित होने के बाद अब यह सुनवाई के लिए सीनेट भेजा जाएगा। ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रस्ताव पर सीनेट में सदस्य जूरी की तरह काम करेंगे और ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे।

गौरतलब है कि ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया है। अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं।

ये भी पढ़ें:  लखनऊ में कल से नाइट कर्फ्यू का एलान

ट्रंप के खिलाफ सोमवार को लाये गए महाभियोग प्रस्ताव में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने कैपिटल हिल यानी संसद परिसर पर हमले के लिए अपने समर्थकों को उकसाया था।

डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को पूरा होने में मात्र एक सप्ताह ही बचा हैं। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन को 20 जनवरी को शपथ लेनी है। ऐसे में यदि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने का निर्णय लिया जाता है तो उन्हें तत्काल अपने पद से हटना पड़ेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें