दुनिया बड़ी खबर

भारी सुरक्षा के बीच आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जो बाइडेन

नई दिल्ली (इंटरनेशन डेस्क)। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए आज जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस शपथ ग्रहण करेंगे। निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में सुरक्षा के कड़े बदोबस्त किये गए हैं।

मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स 12 बजते ही (स्थानीय समयानुसार) कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को पद की शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण का यह पारंपरिक स्थान है जहां नेशनल गार्ड्स के 25 हजार से ज्यादा जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

78 वर्षीय जो बाइडन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे। इस मौके पर उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहेंगी। वहीँ उप राष्ट्रपति 56 वर्षीय कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाएंगी। हैरिस पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी।

बाइडन शपथ ग्रहण के फौरन बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे। ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा।

ये भी पढ़ें:  पांच राज्यों के विधानसभा चुनावो की तारीख का एलान आज

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर निर्वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वे शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान दौरान गायिका-नृत्यांगना लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी और अमांडा गोरमैन इस अवसर के लिए लिखी गई एक खास कविता पढ़ेंगी। अभिनेत्री-गायिका जेनिफर लॉपेज भी इस दौरान प्रस्तुति देंगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें