दिल्ली बड़ी खबर राज्य

“स्मार्ट सखी” स्वच्छ ऊर्जा पहल के तहत शुरू हुई महिला सशक्तिकरण परियोजना

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण में कमी और रोजगार उपलब्ध कराना ये दोनों मुद्दे महज केंद्र सरकार ही नहीं, बल्कि सभी राज्य सरकारों के लिए भी प्रमुख बन चुके हैं।

वायु प्रदूषण को कम करने और महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में दिल्ली स्थित गैर सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन अपस्किल्स लर्निंग काउंसिल (यूएलसी) लगातार काम कर रहा है।

इसी क्रम में यूएलसी “स्मार्ट सखी” कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। इसमें निम्न आय वर्ग की महिलाओं को ई-रिक्शा व बैट्री चलित कार्गो वाहन खरीदने में सहायता दी जाएगी। महिलाओं को ई-रिक्शा के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

अपस्किल्स लर्निंग काउंसिल ने “स्मार्ट सखी” परियोजना द्वारा सम्पूर्ण भारत में 1000 महिलाओं को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। चयनित महिलाओं को अपस्किल्स की ओर से दो महीने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

यूएलसी ने अपने इस कार्यक्रम के लिए इलेक्ट्रिक वाहन के स्टार्टअप एक्सेल मोटर्स से करार किया है। एक्सेल मोटर्स रियायती दामों पर अपस्किल्स को ई रिक्शा/ कार्गो रिक्शा प्रदान करेगी, जिसे “स्मार्ट सखी” परियोजना के अंतर्गत निम्न आय वर्ग की महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें