Friday, December 9, 2022
HomeCarभारत में लोंच होंगी ये नयी मारुति सुजुकी कारें- जाने कौनसी आपको...

भारत में लोंच होंगी ये नयी मारुति सुजुकी कारें- जाने कौनसी आपको पसंद आती है

साल 2022 और 2023 में आने वाली मारुति सुजुकी कारें

Upcoming Maruti cars in India in 2022 and 2023: वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी कुछ ऐसी योजना बना रही है की वे अब भारत में अगले दो सालो में लोंच करने वाली है अपनी नयी मारुति सुजुकी कारें. 

Upcoming Maruti Cars
Upcoming Maruti Cars

इंडो-जापानी कम्पनी अपनी न्यू जेन और फेसलिफ्ट वर्जन वाले को देश में लाने की बड़ी योजना बना रही है. आइये जानते है की साल 2022 और 2023 में आने वाली मारुति सुजुकी कारें कौनसी होंगी.

New-Gen Maruti Suzuki Alto 800

New-Gen Maruti Suzuki Alto 800
New-Gen Maruti Suzuki Alto 800

अगले महीने अगस्त 2022 को लॉन्च होगी न्यू जेन की मारुति ऑल्टो 800. आपको बतादे की ये मारुति ऑल्टो 800 को सुजुकी के नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा. अबकी बार इसमें पावर-टू-वेट रेश्यो, हैंडलिंग और एनएचवी लेवल्स में सुधार किआ जायेगा. कहा जा रहा है की न्यू जेन की मारुति ऑल्टो 800 में एक्सटीरियर और इंटीरियर में खास बदलाव भी देखने को मिलेंगे. हमे इस न्यू जेन की मारुति ऑल्टो 800 हैचबैक में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 796cc नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर. इंधन की बात करे तो ये 1.0-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आएगी.

New Maruti Coupe SUV

New Maruti Coupe SUV
New Maruti Coupe SUV

इंडो-जापानी कार निर्माता Futuro-e कॉन्सेप्ट  एसयूवी पर काम कर रही है जो की यह HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. इसे कम्पनी ने साल 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था. बात करे इसकी तो ये नई कूपे एसयूवी एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम से चलेगी. सम्भावना है की य इ हमे इस साल के अंत में या अगले साल तो देखने को मिलेगी ही.

ये भी पढ़े: 10 लाख रुपये में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

Maruti Swift CNG

Maruti Swift CNG
Maruti Swift CNG

अभी कम्पनी इसके टेस्टिंग पर लगी है जैसे ही मारुति सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक के सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग पूरी हो जाएगी ये हमे इस साल के अन्त में देखने को मिल सकती है. ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी.न्यू जेन की कार 1.2L पेट्रोल इंजन + CNG किट से चलेगा.पॉवर की बात करे तो इसका  इंजन 76.43bhp की पावर और 98Nm का टार्क जनरेट करता है. ये कार सीएनजी वर्जन में 31 किमी/किलोग्राम से अधिक की माइलेज दे सकती है.

New Maruti Brezza CNG

New Maruti Brezza CNG
New Maruti Brezza CNG

मारुति सुजुकी कंपनी आने वाले समय में अपनी एसयूवी के सीएनजी वर्जन को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. आपको बतादे की इसके सीएनजी वर्जन में भी वही सभी सुविधाओं होंगी जो इसके स्टैण्डर्ड मॉडल में मौजूद हैं. अगर हम बात करे इसके इंधन की तो ये 1.5-लीटर K15C, डुअल-जेट पेट्रोल इंजनके साथ आएगी जो फैक्ट्री फिटेड CNG किट और पावरट्रेन के साथ जुड़ा होगा. बात करे इसके इंजन पॉवर की तो ये लगभग 87bhp की पावर और 121Nm का टार्क देता है और ये  5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ नजर आने वाली है. उम्मीद है की ये हमे इस साल के अंत में देखने को मिले या अगले साल में तो आ ही जाएगी.

Maruti Baleno CNG

Maruti Baleno CNG
Maruti Baleno CNG

वाहन निर्माता कम्पनी मारुति नई बलेनो हैचबैक का सीएनजी वर्जन लेकर आ रहा है. इस मोडल में हमे 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन और बेहतरीन  पावर और टॉर्क आउटपुट मिलेगा. हमे इसके CNG वैरिएंट से 25km/kgका माइलेज मिलेगा. उम्मीद की जा रही है की ये हमे साल 2022-23 में देखने को मिलेगी.

Maruti Suzuki Jimny

Maruti Jimny 5-door
Maruti Jimny 5-door

इंडो-जापानी कार निर्माता 5-डोर जिम्नी को अगले साल को ही भारत में लोंच करेगी. बात करे इस मॉडल की तो ये  1.5L, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ नजर आएगी. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular