उत्तर प्रदेश राज्य

बड़ी खबर: यूपी में कल से नहीं खोले जाएंगे स्कूल

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में अभी कल से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण बंद पड़े स्कूलों को सोमवार से खोलने की बात कही गई थी। केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी।

सोमवार से देशभर में माध्यमिक शिक्षा स्तर के सभी स्कुल कॉलेज खोले जा रहे हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा विभाग का कहना है कि अभी हालातो में सुधार होने तक स्कूल नहीं खोले जायेंगे।

केंद्र सरकार की तरफ से स्कुल, कॉलेज खोलने के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोजीसर (SOP) जारी कर दिया है। टेक्निकल प्रोग्राम्स में कोर्स कराने वाले इन संस्थानों को 21 सितंबर से लैब खोलने की भी इजाजत मिल गई है।

गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा में सिट‍िंग अरेंजमेंट में बदलाव किया जाएगा और छात्र एक दूसरे से छह फ‍िट की दूरी में बैठेंगे। इसलिए कुर्सी-मेज की दूरी 6 फीट होनी चाहिए। इसके अलावा कक्षा में अन्य जरूरी गतिविधियों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा। कक्षा में छात्रों और अध्यापको को मास्क लगाना अनिवार्य होगा तथा छात्र एक दूसरे के साथ नोटबुक, कॉपी-किताब या लैपटॉप साझा नहीं करेंगे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें