उत्तर प्रदेश बड़ी खबर राज्य

लखनऊ में कल से नाइट कर्फ्यू का एलान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलो के प्रदेश सरकार ने राज्य की राजधानी लखनऊ में गुरूवार से रात्रि का कर्फ्यू लागू करने का एलान किया है। प्रदेश सरकार के आदेश के मुताबिक लखनऊ में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान लोगों के बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

इतना ही नहीं लखनऊ जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी विद्यालय, महाविद्यालय और सभी शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी चिकित्सा, नर्सिंग व पैरा मेडिकल संस्थान खुले रहेंगे, साथ ही मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी।

सरकार के आदेश के मुताबिक, लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित सभी बडे़ पार्क प्रातः 7-10 बजे तथा शाम 4-8 बजे के मध्य ही खुले रहेंगे। मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आवश्यक होगा। 65 वर्ष से अधिक आयु, सह – रूग्णता, गर्भवती स्त्रियां और 10 वर्ष आयु से नीचे के बच्चों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

प्रदेश सरकार के मुताबिक, जिन जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक कोविड मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं या कुल सक्रिय मामलों की संख्या 500 से अधिक है, वहां माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में जिलाधिकारी स्थानीय स्थिति के अनुरूप निर्णय लें। ऐसे जिलों में रात्रि में आवागमन नियंत्रित रखने के संबंध में भी समुचित निर्णय लिया जाए, लेकिन किसी भी परिस्थिति में आवश्यक सामग्री जैसे दवा, खाद्यान्न आदि के आवागमन को बाधित न किया जाए।

ये भी पढ़ें:  दमोह उपचुनाव को हल्के में नहीं ले रही कांग्रेस, कमलनाथ कर रहे मॉनिटरिंग

इस बीच रेलवे ने लखनऊ- नई दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को 9 अप्रैल से अगले आदेश तक रद्द करने का एलान किया है। रेलवे के मुताबिक 82501/82502 लखनऊ- नई दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को 9 अप्रैल से अगले आदेश तक रद्द की गई है।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के अंदर 6023 नए कोरोना संक्रमित मामले आये हैं, जबकि 40 मौतें दर्ज़ की गई। राज्य में अब तक 6,04,979 लोग ठीक हो चुके हैं वहीँ कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 8964 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल सक्रिय मामले 31,987 हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें