दुनिया बड़ी खबर

ट्विटर ने ट्रंप का एकाउंट स्थाई रूप से किया बंद, ट्रंप शुरू करेंगे खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली (इंटरनेशनल डेस्क)। ट्विटर ने अमेरिका के निर्वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एकाउंट को स्थाई तौर पर बंद करने का एलान किया है। ट्विटर ने ये फैसला ट्रंप के विवादास्पद और हिंसा के लिए उकसाऊ ट्वीट की वजह से लिया है।

ट्विटर द्वारा एकाउंट स्थाई रूप से बंद किये जाने के पीछे ट्रंप के दो ट्वीट बताये जा रहे हैं। इनमें से एक ट्वीट में उन्होंने कहा था, वैसे 7,50,00,000 महान अमेरिकी देशभक्त, जिन्होंने मेरे लिए, अमेरिका फर्स्ट और मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के लिए वोट किया, भविष्य में उनकी आवाज और ऊंची होगी। उनका अनादर नहीं किया जा सकता है या उनके साथ किसी भी रूप में पक्षपात नहीं हो सकता है। वहीं दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा था कि वह 20 जनवरी को शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के एकाउंट को स्थाई रूप से बंद करने की जानकारी देते हुए ट्विटर ने कहा कि हिंसा के और उकसावे के जोखिम’ के चलते निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

ट्विटर ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट से हाल ही में किये गये ट्वीट की गहन समीक्षा के बाद और विशेष रूप से ट्विटर पर तथा उसके बाहर की जा रही उनकी व्याख्या के संदर्भ को देखते हुए हमने आगे और हिंसा के जोखिम के मद्देनजर अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। ट्विटर अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित किये जाने के समय ट्रंप के 8.87 करोड़ फॉलोअर थे और वह 51 लोगों को फॉलो कर रहे थे।

ये भी पढ़ें:  बीजेपी ने पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी को दिया पंचायत चुनाव में टिकिट

वहीँ ट्विटर एकाउंट स्थाई रूप से बंद किये जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे जल्द ही खुद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नज़र आएंगे। उन्होंने कहा कि वह अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू करने के लिए लोगों से बातचीत करेंगे और जल्द ही यह कर दिखाएंगे।

गौरतलब है कि बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के अंतिम चरण के दिन ट्रंप समर्थको ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया था और सैकड़ो ट्रंप समर्थक बिल्डिंग मे घुस गए थे। इस घटना से कुछ देर पहले ही निर्वर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समर्थको को संबोधित किया था।

ट्रंप समर्थको के हिसंक प्रदर्शन के चलते पांच लोगों की मौत हो गई इनमे एक पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। ट्रंप समर्थको के हिसंक प्रदर्शन के बाद निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चौतरफा निंदा हुई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें