चुनाव बड़ी खबर

ओपिनियन पोल: बंगाल में ममता की वापसी, तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन की सरकार

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आज एबीपी न्यूज़ और सीवोटर के ओपिनियन पोल में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सत्ता में वापसी की संभावना जताई गई है। वहीँ तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को सत्ता मिलने की उम्मीद है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक असम में बीजेपी की वापसी की संभावना है, वहीँ केरल में सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की एक बार फिर सत्ता में वापसी की संभावना है। ओपिनियन पोल के मुताबिक पुडुचेरी में बीजेपी तथा सहयोगी दलों वाले एनडीए की सरकार बन सकती है।

केरल:

एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक केरल में सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) को 40 फीसदी वोट जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के खाते में 33 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है, जबकि बीजेपी को 13 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक केरल एलडीएफ को 83-91 सीटें, यूडीएफ को 47-55 सीटें जबकि बीजेपी को महज़ 0-2 सीटें मिल सकती है वहीँ अन्य को भी 0-2 सीटें ही मिलने की संभावना हैं।

ये भी पढ़ें:  दिल्ली में आज से रात का कर्फ्यू लागू

असम:

एबीपी न्यूज़- सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक असम में बीजेपी+ को 42% वोट, वहीं कांग्रेस गठबंधन को 31% वोट मिल सकता है. असम में अन्य के खाते में 27 प्रतिशत वोट जा सकता है।

ओपनियन पोल के मुताबिक असम में एक बार फिर बीजेपी की सत्ता में वापसी हो सकती है। 126 सीटों वाली असम विधानसभा में बीजेपी+ को 68-76 सीटें, वहीं कांग्रेस गठबंधन को 43-51 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। सर्वे के मुताबिक अन्य के हिस्से 5-10 सीटें आ सकती हैं।

पुडुचेरी:

एबीपी न्यूज़-सीवोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक पुडुचेरी में एनडीए सरकार बनने की संभावना जताई गई है। ओपिनियन पोल के मुताबिक़ पुडुचेरी में बीजेपी+ को 46 प्रतिशत, वहीं कांग्रेस+ को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। इसके अलावा अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। ओपनियन पोल के अनुसार बीजेपी+ को 17 से 21 सीट, वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8 से 12 सीटें तथा अन्य को 1 से 3 सीट मिलने की संभावना है।

तमिलनाडु:

एबीपीन्यूज़-सीवोटर ओपनियन पोल के मुताबिक तमिलनाडु में एआईएडीएमके की सत्ता से विदाई तय है। यहां डीएमके-कांग्रेस वाले गठबंधन को सत्ता मिलने की संभावना है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक, तमिलनाडु में एआईएडीएमके गठबंधन को 29 प्रतिशत, वहीं डीएमके गठबंधन को करीब 41 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है, वहीँ अन्य को करीब 30 प्रतिशत वोट मिल सकते है।

ये भी पढ़ें:  कांग्रेस का आरोप: चुनाव हार चुकी बीजेपी, चुनाव प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल कर रही हथकंडे

सीटों के लिहाज से तमिलनाडु में सत्तारूढ़ एआईएडीएमके गठबंधन को 58-66 सीटें वहीँ डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 154-162 सीटें मिल सकती है। वहीं अन्य के खाते में 8 सीटें जाने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल:

एबीपी न्यूज़- सीवोटर के ओपनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, टीएमसी को 43% वोट, बीजेपी को 38% वोट जबकि कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 13% वोट मिलने की संभावना है। वहीं अन्य के खाते में 6% वोट जा सकता है।

ओपनियन पोल के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में तृणमूल कांग्रेस को 148-164 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 92-108 सीटें तथा कांग्रेस और वामपंथी गठबंधन को 31-39 सीटें मिल सकती हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें