चुनाव बड़ी खबर

असम और पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव के लिए आज थमेगा प्रचार

नई दिल्ली। असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन है। तीसरे चरण के चुनाव के लिए असम और पश्चिम बंगाल में 6 अप्रेल को मतदान होगा।

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी अब छह अप्रैल को ही चुनाव होंगे। ऐसे में इन राज्यों में भी सभी सीटों पर रविवार को यानी आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। केरल की सभी 140, तमिलनाडु की सभी 234 और पुडुचेरी की सभी 30 सीटों के लिए मतदान होना है।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दोनों ही राज्यों में चुनाव वाली सीटों पर राजनैतिक दलों के दिग्गज अपना पसीना बहा रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह आज असम में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे वहीँ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा तमिलनाडु का दौरा करेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बंगाल में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीँ कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी केरल में चुनाव प्रचार करेंगे।

6 अप्रेल को तीसरे चरण में दक्षिण बंगाल के तीन जिलों में की 31 सीटों पर मतदान होगा। इनमे 16 सीटें दक्षिण 24 परगना, 7 सीटें हावड़ा और 8 सीटें हुगली जिले में हैं। तीसरे चरण में जिन इलाको में चुनाव होना है वे सभी तृणमूल कांग्रेस (TMC) का गढ़ माने जाते है। 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस इलाके में 29 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें:  देशभर में प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना के मामले, महाराष्ट्र में 24 घंटे में 49447 नए मामले

असम में तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव 40 विधानसभा सीटों पर होगा। असम में अब तक दो चरणों का चुनाव हो चुका है। 6 अप्रेल को तीसरे चरण के लिए 40 सीटों पर मतदान के साथ ही असम में विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाएगा।

गौरतलब है कि असम और पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी सभी राज्यों केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रेल को चुनाव होना है। वहीँ असम में तीन चरणों में और पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें