Friday, December 9, 2022
HomeCarभारत में लॉन्च हुई कम कीमत वाली Tata Tiago EV, जानें क्या...

भारत में लॉन्च हुई कम कीमत वाली Tata Tiago EV, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Tata Motors कम्पनी ने अपनी लेटेस्ट कार Tiago EV को सबके सामने ला खड़ा किआ है. खबरों की माने तो कहा जा रहा है की ये कार भारतीय बाजार  EV सेगमेंट में सबसे कम किफायती दाम पर नजर आने वाली है. Tiago EV ने अपने तीन वेरिएंट को सभी के लिए रखा है जिसमे XE, XT और XZ+ नजर आने वाली है.

Tata Tiago EV का लुक 

हम अगर इसके लुक की बात करे तो ये एक शानदार लुक के साथ नजर आती है अगर देखे तो हमे दिखाई देती है कार की  बॉडी के चारों ओर इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट और हेडलैम्प्स के अंदर ब्लू हाइलाइट्स का शानदार डिजाइन कहा जा रहा है की इसका लुक बिलकूल वैसा ही  है जैसा Tata Tiago पेट्रोल वाली कार का  है. 

Tata Tiago EV के क्या है फीचर्स

ये कार देखने में जितनी शानदार लगती है उतने ही इसके बेमिसाल फीचर्स है. अगर हम इसके केबिन की बात करे तो ये दिखने में वैसा ही है जैसा ICE Tiago कार में दिखाई पड़ता है. Tata Tiago के इंटीरियर पर जाये तो इसे ब्लू एक्सेंट दिया गया है. इसे देनी की वजह पेट्रोल वाली Tiago से अलग करना है. कार के एक बेहद फीचर्स  की बात करे तो इसमें हमे स्पोर्ट्स मोड भी मिलता है. EV में  गियर लीवर को ड्राइव मोड सलेक्टर के लिए रोटरी डायल से बदला गया है.

इसके महत्वपूर्ण इक्विपमेंट में हमे दिखाई देती है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, पुश बटन स्टार्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज कंट्रोल.

Tata Tiago EV CAR
Tata Tiago EV

 कार के सेफ्टी की बात करे तो हमे मिलती है इलेक्ट्रिक हैचबैक में EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, मल्टी-मोड रीजेन ब्रेकिंग और साथ ही में सीट बेल्ट रिमाइंडर. 

Tata Tiago EV चार्जिंग पॉवर 

बात करे Tata Tiago EV के चार्जिंग की तो हमे इसमें  DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने को मिलता है जिसकी मदद से केवल 57 मिनट में 10 से 12 प्रतिशत तक चार्जिंग पॉवर कार को मिल जाती है.

अगर बात करे इसके वोल्टेज और पॉवर की तो ये टाटा के Ziptron हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर पर इस कार को बनाया गया है. मोटर की बात करे तो इसमें हमे दिखाई देती है मैग्नेटिक सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर. अगर स्पीड को मापा जाया तो कम्पनी का दावा है की ये कार  5.7 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर दौड़ सकती है. 

बैटरी आप्शन में कार कम्पनी ने दिए है दो बैटरी बैक ऑप्शन्स जिसमे से 24kWh और 19.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है. जिसका रेंज है 19.2kWh पैक का लगभग  250 किलोमीटर तक हो सकता है और इसकी बड़ी बेटरी देगी 315 किलोमीटर तक का टॉप रेंज. Tata मोटर कम्पनी बैटरी और मोटर पर 8 साल/1,60,000 KML पर  वारंटी दे रही है.

कम्पनी आपको इस कार को तीन बेहतरीन आप्शन में दे रही है जिसमे से PETROL, CNG और Electric.

Tata Tiago EV क्या है कीमत

इस कार को खरीदने के लिए कम्पनी ने सबसे शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये आपके सामने रखी है और अगर बात करे इसके टॉप मोडल कार की तो वो है  11.79 लाख रुपये.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular