दुनिया बड़ी खबर

पूरे अफ़ग़ानिस्तान में अफरा तफरी, काबुल से कुछ ही दूरी पर तालिबान

नई दिल्ली (इंरनेशनल डेस्क)। अफगानिस्तान में तालिबान ने अधिकतर बड़े शहरो पर कब्ज़ा कर लिया है, जिससे पूरे अफगानिस्तान में अफरा तफरी का माहौल है। स्थानीय लोगों में दहशत के बीच तालिबान के लड़ाके काबुल की तरफ बढ़ रहे हैं और राजधानी काबुल से कुछ ही दूरी पर बताये जाते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर तालिबानी पहुंच चुके हैं और 19 से ज्यादा प्रांतों की राजधानी पर कब्जा कर चुके हैं। पूरे अफगानिस्तान में संशय का माहौल है और कई प्रांतों और शहरों में आम लोगों के लिए हवाई यात्रा सेवाएं बंद हो रही हैं, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन जैसे देश भी अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए परेशान हो गए हैं।

अफगानिस्तान में जिस स्पीड से तालिबान शहरो पर कब्ज़ा करते हुए राजधानी काबुल की तरफ बढ़ रहा है, उसे देखकर माना जा रहा है कि जल्द ही अफगानिस्तान पर तालिबान कब्ज़ा जमा लेगा। अब सिर्फ बड़े शहरों में राजधानी काबुल ही तालिबान से बचा हुआ है। राजधानी काबुल से गजनी की दूरी महज 130 किलोमीटर है। मतलब काबुल से तालिबान की दूरी सिर्फ और सिर्फ चंद घंटे की है।

ये भी पढ़ें:  शिवसेना ने ममता के बयान से पल्ला झाड़ा, कहा 'कांग्रेस बिना कोई मोर्चा बनना संभव नहीं'

इस बीच भारत ने अपने नागरिको को अफगानिस्तान छोड़ने की एडवायजरी जारी की है। भारतीय नागरिकों से कहा गया है कि वे भारत लौटने के लिए तत्काल यात्रा की व्यवस्था करें। इतना ही नहीं काबुल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को तुरंत अफगानिस्तान छोड़ने को कहा गया है। अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय कंपनियों को भी भारतीय कर्मचारियों को तुरंत वापस भेजने की सलाह दी गई है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें