दुनिया बड़ी खबर

श्रीलंका ने राष्ट्रीय सुरक्षा को कारण बताते हुए बुर्के पर लगाई पाबंदी

नई दिल्ली(इंटरनेशनल डेस्क)। नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, बेल्जियम और डेनमार्क के बाद अब श्रीलंका ने भी बुर्के पर पाबंदी लगा दी है। श्रीलंका ने बुर्के पर पाबंदी लगाए जाने के पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा को कारण बताया है।

श्रीलंका सरकार कैबिनेट ने एक दिन पहले ही उस ‘विवादित प्रस्ताव’ को मंजूरी दी है, जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर नकाब या बुर्का पहनना प्रतिबंधित है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद देश में नकाब या बुर्का पहनने पर पाबंदी लागू हो गई है।

बुर्के पर पाबंदी लगाने वालो में श्रीलंका पहला देश नहीं है। इससे पहले नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, बेल्जियम, डेनमार्क भी बुर्के पर पाबंदी लगा चुके हैं। पिछले दिनों स्विट्ज़रलैंड में बुर्के और नकाब पहनने को लेकर हुए जनमत संग्रह में 51 फीसदी से अधिक लोगों ने बुर्के को प्रतिबंधित करने के पक्ष में वोटिंग की थी।

चीन के एक इलाके में भी इस तरह का एक कानून लागू है। चीन के शिंजियांग प्रांत में बुर्का पहनने पर आंशिक तौर पर प्रतिबंध लागू किया गया है। वहीँ डेनमार्क में अगस्त, 2018 से ही बुर्के पर प्रतिबंध लगा हुआ है। बुल्गारिया में बुर्का पहनना साल 2016 से प्रतिबंधित है।

ये भी पढ़ें:  ममता ने बंगाल किया फतह लेकिन नंदीग्राम हारीं

बुर्का पहनने और हिजाब करने को लेकर ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पक्ष- विपक्ष में अभियान चलते रहे हैं। कई मुस्लिम देशो में बुर्के को अनिवार्य तौर पर लागू किया गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें