दुनिया बड़ी खबर

रूस ने चीन, पाकिस्तान, ईरान सहित इन 6 देशो को किया युद्धाभ्यास के लिए आमंत्रित

मॉस्को। रूस ने दुनिया के 6 देशो को अपने साथ युद्ध अभ्यास के लिए आमंत्रित किया है। इसमें चीन, पाकिस्तान, ईरान, म्यांमार, बेलारूस और आर्मीनिया शामिल हैं।

रूस की तरफ से 6 देशो को भेजे गए आमंत्रण पत्र में कहा गया है कि अच्छा होगा कि 21 सितंबर से 26 सितंबर तक आयोजित किये जा रहे सैन्य अभ्यास “Caucase-2020” में भाग लें। जिससे कई देशो की सेनाएं एक साथ मिलकर युद्ध अभ्यास कर सकें।

रूसी मीडिया के मुताबिक इस सैन्य अभ्यास में करीब 80 हज़ार सैनिक भाग लेंगे। इस दौरान आज़रबाइजान गणराज्य, क़ज़ाक़िस्तान और ताजिकिस्तान सहित छह देश, निरीक्षक के रूप में उपस्थित होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैन्य अभ्यास के लक्ष्यों में से एक यह है कि सेना में स्वच्छ उर्जा का प्रयोग किस प्रकार से किया जाए। इसमें जल, थल और वायु तीनो तरह की सेना से जुड़े लोग भाग लेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान रूस नव विकसित शास्त्रों की जानकारी भी अन्य देशो के सैनिको को उपलब्ध कराएगा और उनके रख रखाब और उपयोग की जानकारी भी दी जायेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संयुक्त युद्ध अभ्यास में भारत को आमंत्रित नहीं किया गया है, जबकि भारत के तीन पड़ौसी देश पाकिस्तान, चीन और म्यांमार इस युद्ध अभ्यास का हिस्सा होंगे।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बरकरार है। चीन के सैनिको द्वारा सीमा पर अतिक्रमण की कोशिशों को लेकर भारत लगातार विरोध जताता रहा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें