बड़ी खबर राजस्थान राज्य

बीजेपी को झटका, बसपा विधायकों के विलय को चुनौती देने वाली याचिका ख़ारिज

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली बीजेपी नेता मदन दिलावर की याचिका को खारिज कर दिया है। इससे पहले हाईकोर्ट ने इस याचिका पर विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी को नोटिस जारी कर जानकारी मांगी थी।

गौरतलब है कि बसपा के छह विधायकों संदीप यादव, वाजीब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेंद्र अवाना और राजेंद्र गुधा ने पिछले साल सिंतबर में कांग्रेस में विलय कर लिया था। इस याचिका में बसपा नेतृत्व व भाजपा विधायक ने छह विधायकों के सदन की कार्यवाही में कांग्रेस विधायक के तौर पर हिस्सा लेने पर रोक लगाने की मांग की थी।

गुरूवार को राजस्थान हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए इसे ख़ारिज कर दिया। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने कहा कि इस मामले से जुड़ी पिटीशन में सिंगल बेंच ने रोक के आवेदन को खारिज नहीं किया है। ऐसे में डबल बेंच कैसे सुनवाई कर सकती है? गौरतलब है कि बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने और स्पीकर की मंजूरी के आदेश को दिलावर और बसपा ने सिंगल बेंच में भी चुनौती दे रखी है। इस पर 11 अगस्त को सुनवाई होगी।

भाजपा विधायक और बसपा ने हाईकोर्ट की सिंगल बेंच द्वारा 30 जुलाई को जारी अंतरिम आदेश को डबल बेंच में चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया कि 14 अगस्त से राज्य विधानसभा का सत्र है। विधायकों के बाड़ेबंदी में होने के कारण नोटिस की कार्यवाही पूरी नहीं हो पा रही। ऐसे हालात में डबल बेंच स्पीकर के आदेश पर रोक लगाए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें