बड़ी खबर राजनीति

भारत से आगे निकलने की तैयारी में बांग्लादेश, राहुल ने सरकार को फिर घेरा

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। आईएमएफ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि, बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।’’

राहुल ने आईएमएफ के ग्राफ को शेयर करते हुए कहा है कि भारत और बांग्लादेश की 2020 की जीडीपी 1888 डॉलर होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बांग्लादेश की जीडीपी भारत से आगे निकल सकती है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश की अर्थव्यवस्था को लेकर लगातार केंद्र पर हमले बोलते रहे हैं। राहुल गांधी का आरोप है कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान जताया है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डॉलर के लेवल पर है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बॉग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा है जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1116 डॉलर है।

आईएमएफ ने अपनी ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य’ पर जारी ताजा रिपोर्ट में ये अनुमान व्यक्त किये हैं। ये रिपोर्ट आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना वार्षिक बैठक से पहले जारी की गई हैं, जिसमें कहा गया है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी और 2021 में यह 5.2 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि हासिल करेगी।

इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जाएगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें