देश बड़ी खबर

कोरोना इफेक्ट: कारोबारी नुकसान के चलते मुकेश अंबानी दुनिया की टॉप-20 सूची से हुए बाहर

नई दिल्ली। कोरोना के प्रकोप के चलते जहाँ भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगने की उम्मीदें जतायीं जा रही हैं वहीँ कोरोना इफेक्ट के इफेक्ट के चलते हुए कारोबारी नुकसान के बाद भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट की मानें तो देश के 14 सबसे अमीर अरबपतियों को अब तक इससे लगभग 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के टॉप 20 अरबपतियों की सूची में अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस सबसे ऊपर हैं, जिनकी संपप्ति 11600 करोड़ डॉलर है।

रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से अब तक में मुकेश अंबानी की संपत्ति 42 फीसदी घट गई है। इसे आसान भाषा में समझें तो अगर एक दिन में 100 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है तो उसमें 42 रुपये मुकेश अंबानी के डूब रहे हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की 1 जनवरी 2020 को कुल संपप्ति 4,36,570 करोड़ रुपये थी, जो 20 मार्च 2020 तक घट कर 3,440 करोड़ डॉलर यानी की 2,56,280 करोड़ रुपये हो गई है। यानी, कि इस दौरान मुकेश अंबानी की संपप्ति में करीब 1,80,290 करोड़ रुपये की कमी आ गई।

वहीँ जानकारों की माने तो कोरोना के प्रकोप के चलते काम धंधे बंद होने के कारण असंगठित क्षेत्र के कामगार बेकार हो गए हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था को ताकत वाले क्षेत्रो में हो रहे काम के नुकसान के चलते यह माना जा रहा है कि कोरोना इफेक्ट अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा संकट साबित होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें