दुनिया बड़ी खबर

कैपिटल बिल्डिंग में घुसे ट्रंप समर्थक, सुरक्षा कर्मियों ने खदेड़ा, गोली लगने से एक की मौत

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर अंतिम मुहर लगने से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक राजधानी वाशिंगटन में सड़को पर उतर आये। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारी केपिटल बिल्डिंग में भी घुस गए लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने सूझबूझ से ट्रंप समर्थको को बिल्डिंग से खदेड़ दिया और केपिटल बिल्डिंग को सुरक्षित खाली करा लिया।

गौरतलब है कि कैपिटल बिल्डिंग में इलेक्ट्रॉल कॉलेज की गिनती होने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव परिणामो पर अंतिम मुहर लगनी थी। जिस समय ट्रंप समर्थको ने कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोला, उस समय बिल्डिंग में यूएस लॉ मेकर का एक बड़ा समूह मौजूद था।

इससे पहले आज राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समर्थको को संबोधित करते हुए कहा कि हमने चुनाव में जीत दर्ज की है लेकिन मतगणना में बड़े स्तर पर धांधली हुई, और हमे हराने की कोशिश की गई। लेकिन हम हार नहीं मानेगे। ट्रंप ने अपने भाषण में सेव अमेरिका मार्च का आह्वान किया। इसके बाद उनके समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए।

कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थको की सुरक्षा कर्मियों के साथ तीखी झड़प भी हुई लेकिन सुरक्षा में तैनात अधिकारीयों ने बड़ी सूझबूझ से ट्रंप समर्थको को कैपिटल बिल्डिंग से बाहर निकाल दिया। सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप समर्थकों के साथ झड़प में कई पुलिस अधिकारियों के घायल होने की खबर है। एक अधिकारी को अस्पताल भी ले जाया गया है।

ये भी पढ़ें:  देशभर में प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना के मामले, महाराष्ट्र में 24 घंटे में 49447 नए मामले

सुरक्षा कर्मियों ने ट्रंप समर्थको को काबू करने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल किया। ट्रंप समर्थको के सड़क पर उतरने को देखते हुए नेशनल गार्ड्स को अलर्ट किया गया है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। सीएनएन के मुताबिक, जिस महिला को प्रदर्शन के दौरान गोली लगी थी उसकी अस्पताल में मौत हो गई।

नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपील की है कि “वे नेशनल टेलीविजन पर आकर संविधान की रक्षा की शपथ को पूरा करें। मैं उनसे इस स्थिति को खत्म करने की अपील करता हूं।” बाइडन ने कहा, इस समय हमारा लोकतंत्र हमले झेल रहा है। आधुनिक दौर में हमने ऐसा कभी नहीं देखा। ये हमला है आजादी पर, कैपिटल पर। जनता के प्रतिनिधियों पर हमला है और कैपिटल पुलिस पर भी हमला है जिन्होंने उनकी सुरक्षा की शपथ ली है।

इसके बाद कैपिटल में राष्ट्रपति ट्रंप ने समर्थकों से कहा, चुनाव में जीत हमसे छीन ली गई। वो स्पष्ट नतीजे वाला चुनाव था और हर कोई इसे जानता है खास तौर पर दूसरा पक्ष। अब आपको घर चले जाना चाहिए। हमें शांति बनाए रखनी चाहिए। हमें कानून का पालन करना होगा। हम किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें:  मुख़्तार अंसारी को यूपी लेकर रवाना हुई पुलिस

अपडेट:

– कैपिटल बिल्डिंग में तालाबंदी लागू होने के बाद बुधवार को दोनों चैंबरों में बहस स्थगित कर दी गई है।
– ट्रंप समर्थक भीड़ द्वारा उल्लंघन के बाद वीपी पेंस और कांग्रेस सांसदों को वहां से हटा दिया गया था।
– अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती आज शाम को शुरू होने की उम्मीद है।
– सीनेट नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को उलट देना “हमारे गणतंत्र धर्म को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचाएगा।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें