Friday, December 9, 2022
HomeCarमारुति सुजुकी ने अपनी कार एस-क्रॉस को भारत में बंद कर दिया...

मारुति सुजुकी ने अपनी कार एस-क्रॉस को भारत में बंद कर दिया है- जाने क्या है पूरी डिटेल 

साल 2015 में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी एस-क्रॉस को आखिरकार कम्पनी ने अब बंद करने की घोषणा कर दी है

Maruti Suzuki S-Cross: नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप की तरफ से बेचा जाने वाला पहला ब्रांड मारुति सुजुकी एस-क्रॉस भारत में बंद होने जा रहा है. साल 2015 में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी एस-क्रॉस को आखिरकार कम्पनी ने अब बंद करने की घोषणा कर दी है.

कम्पनी ने इसे रेनॉल्ट डस्टर और हुंडई क्रेटा के साथ कम्पीट करने के लिए  इसे इंडियन कार मार्केट में उतारा था. मारुति सुजुकी एस-क्रॉस को पहले 1.3L मल्टीजेट डीजल और 1.6L डीजल इंजन के साथ  89bhp और 117bhp की रेंज देने के लिए बाजार में लाया गया था. साल 2017, इसके मॉडल में कुछ महत्वपूर्ण तबदीली की गई जैसे कॉस्मेटिक अपडेट, बड़ी क्षमता 1.6L डीजल मोटर छोड़ने के साथ एक मिड लाइफ वाला अपडेट भी मिला और साथ ही में इसके 1.3L ऑइल बर्नर को माइल्ड हाइब्रिड SHVS तकनीक के साथ बढ़ाया गया.

Maruti Suzuki S-Cross Discontinued In India
Maruti Suzuki S-Cross

कम्पनी ने साल 2020 में BS6 उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के साथ, Maruti S-Cross में 1.5L K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को लाया गया था. कम्पनी ने इसके डीजल इंजन को मॉडल लाइनअप से हटा दिया था. मारुति सुजुकी कम्पनी इसकी नई गैसोलीन इकाई को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से बढ़ा दिया था. हमे इस कार क्रॉसओवर में एक ऑप्शनल ओटोमेटिक गियरबॉक्स भी मिलता है. कम्पनी ने पिछले  सात सालो में मारुति एस-क्रॉस की लगभग 1.69 लाख यूनिट को इंडियन मार्केट में सेल किआ.

ये भी पढ़े: टाटा मोटर्स इस फेस्टिव सीजन दे रहा है अपनी कारों पर 60,000 रुपये तक की छूट

कम्पनी जब अपनी नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एसयूवी को बाजार में उतारा तो इसके शुरुवाती समय के बाद ही कम्पनी ने एस-क्रॉस  निर्माण को  बंद कर दिया गया. कपनी ने इस नयी  मिड-साइज़ SUV में 11 वेरिएंट्स और 6 ट्रिम्स – सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा, अल्फा, ज़ेटा+ और अल्फा+ लेकर आया था. इसकी शुरुवाती कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर  19.49 लाख रुपये तक के बीच की रखी गई थी. कार निर्माता कम्पनी  ने इस बात की पुष्टि की है की ग्रैंड विटारा के लिए 60,000 से अधिक बुकिंग आ चुकी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular