बड़ी खबर विशेष

पैन नंबर को आधार से जोड़ने की तारीख बढ़ी, अब ये है अंतिम तारीख

नई दिल्ली। पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए सरकार ने एक बार फिर अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। सरकार के एलान के मुताबिक पहले पैन को आधार से जोड़ने की आखरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई थी। अब सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाते हुए 30 जून करने का एलान किया है।

आयकर विभाग के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करने की तारीख को कोरोना महामारी के कारण आगे बढ़ाया गया है और अब लोग 31 मार्च की जगह 30 जून तक पैन को आधार से लिंक कर सकेंगे।

आयकर विभाग ने ट्वीट कर बताया है कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 जून 2021 तय कर दिया है। अब लोगों के पास 3 महीने का अतिरिक्त समय है।

पैन को आधार से कैसे लिंक करें? ये है तरीका:

पैन को आधार से लिंक करने के लिए कई तरीके हैं। आप अपने पैन नंबर को आधार से लिंक करने के लिए एसएमएस सेवा या आयकर विभाग की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  चुनाव आयोग की चेतावनी का नहीं दिखा असर, अमित शाह के रोड शो और रैली में उड़ीं धज्जियां

यदि आप एसएमएस सेवा के माध्यम से अपना पैन नंबर आधार से लिंक करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में कैपिटल लेटर में आईडीपीएन (IDPN) टाइप करें। फिर स्पेस देकर अपना आधार नंबर और पैन नंबर लिखें। अब इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें। इसके बाद आयकर विभाग की जिम्मेदारी होगी।

उदाहरण देखें: IDPN AFZPKXXXXK send at 567678 or 56161

यदि आप आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से अपना पैन नंबर आधार से लिंक करना चाहते हैं तो आयकर विभाग की वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएँ। आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं! यह जानने के लिए सबसे पहले होम पेज पर दायीं तरफ क्विक लिंक ऑप्‍शन में लिंक आधार पर क्लिक करें। अब आपको पैन और आधार की डिटेल भरनी होगी। इसके बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस (View Link Aadhar Status) पर क्लिक करने पर आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन और आधार लिंक है या नहीं।

यदि आपका पैन आधार से लिंक नहीं हैं तो यहां बाईं तरफ क्विक लिंक (Quick Link) विकल्प में लिंक आधार पर क्लिक करें। यदि आयकर विभाग की वेबसाइट पर आपका अकाउंट नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन कर लें। उसके बाद यहां अपना पैन, आधार नंबर और नाम वगैरह डिटेल भरनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे भरने पर आपका काम हो जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें