दुनिया बड़ी खबर

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

वाशिंगटन। बुधवार को ट्रंप समर्थको द्वारा प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा मामले में चार लोगों की मौत को लेकर लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर आलोचना हो रही है। कहा जा रहा है कि ट्रंप के संबोधन के बाद उनके समर्थक भड़क उठे थे। बता दें कि वाशिंगटन में ट्रंप समर्थको के सड़क पर उतरने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें संबोधित किया था।

इस बीच इराक की एक अदालत ने पिछले साल एक ईरानी जनरल जनरल कासिम सुलेमानी और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता अबू माहदी अल मुहंदिस के मारे जाने के मामले में अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बृहस्पतिवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुहंदिस के मारे जाने के मामले में बगदाद की जांच अदालत के न्यायाधीश ने वारंट जारी किया है।

इराकी अदालत ने एक विज्ञप्ति जारी करके घोषणा की है कि इस केस से जुड़े लोगों की शिकायतें दर्ज करने और इस संबंध में प्राथमिक जांच पूरी होने के बाद गुरूवार की सुबह ट्रंप की गिरफ्तारी का आदेश जारी कर दिया गया।

ये भी पढ़ें:  मानहानि के मामले में जुहू पुलिस ने कंगना को भेजा समन, 22 तारीख को पेश होने को कहा

इराकी अदालत की ओर से जारी होने वाली विज्ञप्ति के अनुसार शहीद जनरल क़ासिम सुलैमानी और शहीद अबू मेहदी अलमोहन्दिस की शहादत के ज़िम्मेदारों की पहचान के संबंध में जांच- पड़ताल जारी रहेगी चाहे वह ज़िम्मेदार इराकी हो या ग़ैर इराकी।

गौरतलब है कि सुलेमानी और मुहंदिस पिछले साल जनवरी में बगदाद हवाईअड्डे के बाहर ड्रोन हमले में मारे गए थे जिससे अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संकट उत्पन्न हो गया था और दोनों के संबंधों में तल्खी आ गई थी।

वहीँ दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार स्वीकार किया है कि वे नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को 20 जनवरी को सत्ता सौंप देंगे। राष्ट्रपति ट्रंप का यह ब्यान अमेरिकी कांग्रेस द्वारा राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत को सत्यापित किये जाने के बाद आया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें