दुनिया बड़ी खबर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ीं, महाभियोग के लिए वोटिंग की प्रक्रिया शुरु

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाये जाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब इस मामले में वोटिंग से फैसला होगा।

अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को वोट करने के लिए औपचारिक रूप दे दिया है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के विरुद्ध डेमोक्रेट के चयनित राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बाइडन को नुक़सान पहुंचाने के लिए यूक्रेन को मदद की पेशकश के नये आरोप सामने आए थे।

आरोप है कि डोनल्ड ट्रम्प ने संदिग्ध रूप से यूक्रेन में अपने समकक्ष पर दबाव डाला था कि वह जो बाइडन परिवार के विरुद्ध भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएं।

अमेरिका में 14 महीने बाद राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने है। माना जा रहा है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाही शुरू हुई तो उनका राजनैतिक भविष्य खतरे में पड़ सकता है।

प्रतिनिधि सभा के अधिकतर डेमोक्रेट सांसदों ने पहले ही ट्रम्प के महाभियोग के लिए जांच की प्रक्रिया शुरु रखने का समर्थन किया है किन्तु बताया जाता है कि इस संबंध में जारी राजनैतिक विवाद में अन्य मध्यमार्गी सांसदों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

प्रतिनिधि सभा में अंजाम पाने वाली पहली वोटिंग से यह बात स्पष्ट हो जाएगी कि प्रतिनिधि सभा की गुप्तचर कमेटी, इस मामले को किस प्रकार आगे बढ़ाएगी और अदालती कमेटी महाभियोग से संबंधित प्रस्तावों और अनुच्छेदों को किस प्रकार प्रतिनिधि में पेश करेगी। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नेन्सी पेलोसी ने गुरुवार की वोटिंग के बाद एक प्रेस कांफ़ेंस को संबोधित करने की घोषणा की है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें