दुनिया बड़ी खबर

अमेरिका: आज राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ रखा जाएगा महाभियोग प्रस्ताव

नई दिल्ली (इंटरनेशनल डेस्क)। अमेरिका में यूएस केपिटल बिल्डिंग हिंसा मामले में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग चलाने की डेमोक्रटेस की मांग को एक रिपब्लिकन सांसद का भी साथ मिला है। रिपब्लिकन पार्टी के एक सांसद ने यूएस केपिटल हिंसा के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाये जाने का समर्थन किया है।

डेमोक्रेट सांसद राष्ट्रपति के खिलाफ संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटिटिव में सोमवार को महाभियोग प्रस्ताव पेश करेंगे। डेमोक्रेटिक नेता और हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने प्रस्ताव पारित कराने के लिए सभी डेमोक्रेटिक सांसदों से वाशिंगटन पहुंचने और महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन करने को कहा है।

शनिवार को सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने डेमोक्रेट सांसदों को पत्र भेजकर कहा कि ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, लेकिन महाभियोग के लिए वोट कम हैं। फिर भी उन्होंने अपने गुट से तैयार रहने और इस हफ्ते वाशिंगटन लौटने का आग्रह किया।

इससे पहले यूएस केपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा के बाद कि ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट कर यह प्रतिबद्धता जतायी। उन्होंने दंगाइयों के हमले काे ‘जघन्य हमला’ करार दिया। निवर्तमान राष्ट्रपति ने शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं द्वारा उन्हें कार्यालय से हटाये जाने की मांग के बाद यह ट्वीट किया। उनके राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने में अब केवल 09 दिन ही शेष हैं।

ये भी पढ़ें:  पड़ताल: लाल किले पर फहराया गया झंडा खालिस्तान का नहीं

यह पहली बार है जब ट्रंप ने पिछले नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है, भले ही उन्होंने यह दावा करना जारी रखा है कि उनकी चुनावी हार उनके विरोधियों की धांधली का परिणाम हुई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें