बड़ी खबर बिहार-झारखंड राज्य

बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों का एलान, राजद 144 और कांग्रेस 70 पर लड़ेंगे चुनाव

पटना ब्यूरो। बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों के गठजोड़ वाले महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल 144 और कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। शेष सीटें अन्य विपक्षी दलों को दी गई हैं।

राष्ट्रीय जनता दल के हिस्से में आयीं 144 सीटों में से उसे विकासशील भारत पार्टी (वीआईपी) और जेएमएम को सीटें देनी होंगी। वहीँ सीपीआई को 6 सीटें, सीपीआईएम को 4 और सीपीआईएमएल (माले) को 19 सीटें मिली हैं।

चुनाव आयोग ने 27 लोगों पर लगाया प्रतिबंध:

पिछले चुनाव का हिसाब चुनाव आयोग को न देने वाले 27 लोगों पर चुनाव आयोग ने 3 साल तक कोई भी चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कार्रवाही चुनाव आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10 (क) के तहत की है।

जिन लोगों के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमे गायघाट से रघुनाथ प्रसाद सिंह, हथुआ से संजय मौर्य और फारुख खान,कुम्हरार से सुबोध कुमार,हायाघाट से मोहम्मद अरशद और रामसखा पासवान, कुशेश्वरस्थान से तुरंती सदा, बेनीपुर से ताराकांत झा, बेनीपुर से जितेंद्र पासवान और अनंत कुमार. इनके साथ ही औरंगाबाद से संजीत चौरसिया, कुटुंबा से रंजीत कुमार, कुढ़नी से सरजीत सुमन, अशर्फी शनि, अभय कुमार ,पूजा कुमारी और कुमार विजय,केवटी से विजय कुमार, अशोक झा, खगड़िया से बबीता देवी, पातेपुर से लखींद्र पासवान, परबत्ता से सतीश प्रसाद सिंह, भोरे से जानकी देवी, शर्मा देवी, बेलदौर से बिंदु देवी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:  पश्चिम बंगाल में ममता आज से शुरू करेंगी बड़ा अभियान 'द्वारे द्वारे सरकार'

बिहार चुनाव कार्यक्रम:

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरण में चुनाव होगा। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर, दूसरे चरण में 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर और तीसरे चरण में 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होगा। 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे।

पहले चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी तथा 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। दूसरे चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर होगी तथा 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। वहीँ तीसरे चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर होगी तथा 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें