देश बड़ी खबर

तब्लीगी जमात से जुड़े 2,550 विदेशी लोगों पर 10 साल तक भारत आने पर रोक

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 2250 विदेशी नागरिको को ब्लैकलिस्ट करते हुए उनके दस साल तक भारत आने पर पाबंदी लगा दी है।

आरोप है कि तब्लीगी जमात में शामिल होने वाये विभिन्न देशो के नागरिकों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है। ये नागरिक टूरिस्ट वीजा पर भारत आकर तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

इससे पहले निजामुद्दीन मर्कज़ से जुड़ी तब्लीगी जमात मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बीते 28 मई को तबलीगी जमात से जुड़े तीन देशों के 541 विदेशी नागरिकों के खिलाफ दिल्ली की साकेत कोर्ट में 12 आरोप पत्र दायर किए।

कोर्ट 25 जून को मामले की सुनवाई करेगी। इससे पहले दिल्ली पुलिस भी 32 देशों के 374 विदेशी नागरिकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर चुकी है।

गृह मंत्रालय ने अप्रैल महीने में तब्लीगी जमात के 960 विदेशी नागरिकों को ब्लैक लिस्ट कर दिया था। इतना ही नहीं इनके वीजा को रद्द कर दिया गया था।

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों की पुलिस से अपने-अपने क्षेत्र में रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और विदेशी नागरिक अधिनियम के तहत कार्रवाई करने को कहा था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें