चुनाव बड़ी खबर

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान, पढ़िए- कब, कहां होगा मतदान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। इन राज्यों में पुडुचेरी, तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल और केरल शामिल हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव कार्यक्रम का एलान किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग हरसंभव कदम उठा रहा है।

असम में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव:

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि असम विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे- प्रथम चरण का मतदान- 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान- 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान -6 अप्रैल को होगा। मतगणना 2 मई को होगी।

उन्होंने कहा कि असम में 2016 विधानसभा चुनाव में 24,890 चुनाव केंद्र थे, 2021 में चुनाव केंद्रों की संख्या 33,530 होगी। तमिलनाडु में 2016 विधानसभा चुनाव में 66,007 चुनाव केंद्र थे, 2021 में चुनाव केंद्रों की संख्या 88,936 होगी।

केरल में एक चरण में होगा चुनाव:

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि केरल विधानसभा चुनाव- 6 अप्रैल को होंगे; मतगणना 2 मई को होगी। उन्होंने कहा कि केरल में पहले 21,498 चुनाव केंद्र थे, अब यहां चुनाव केंद्रों की संख्या 40,771 होगी। पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे।

ये भी पढ़ें:  राफेल सौदे को लेकर आई मीडिया रिपोर्ट पर बोले राहुल, "अपने कर्मो से कोई नहीं बच सकता"

तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रेल को होगा मतदान:

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 6 अप्रैल को होंगे; मतगणना 2 मई को होगी। वहीँ पुडुचेरी में भी चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, मतगणना 2 मई को होगी।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगा चुनाव:

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होगा। पहला चरण- 27 मार्च को होगा, दूसरा- 1 अप्रैल, तीसरा- 6 अप्रैल, चौथा- 10 अप्रैल, पांचवां चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल, आठवें चरण का मतदान- 29 अप्रैल को होगा।

बीजेपी ने चुनाव आयोग से की ये अपील:

चुनाव आयोग द्वारा 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान पर भारतीय जनता पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैं चुनाव आयोग से अपेक्षा करता हूं कि चुनाव शांतिपूर्ण हो। इसके लिए आप अतिरिक्त बल के साथ अतिरिक्त अधिकारियों की भी नियुक्ति करे ताकि लोग निर्भीक होकर मतदान कर सके।

वहीँ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि हर बूथ में सेंट्रल फोर्स हो तभी निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव हो सकेगा। चुनाव आयोग भी इस दिशा में काम कर रहा है। भाजपा पूरी तरह तैयार है। संगठन नीचे तक मजबूत हुआ है। TMC के बहुत से दिग्गज नेता भाजपा में शामिल हुए हैं और भी लोग आने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:  यूपी के कई शहरो में रात के कर्फ्यू की तैयारी, प्रयागराज में भी आज से रात का कर्फ्यू

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराये जाने के चुनाव आयोग के फैसले पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि पिछली बार भी 6 चरणों में चुनाव हुए थे, 8 चरणों में चुनाव होने के लिए अगर कोई जवाबदेह है तो TMC और ममता जवाबदेह है। आम आदमी से पूछेंगे तो वो जश्न मना रहा होगा। भय और हिंसा से लोकतंत्र नहीं चलता।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें