चुनाव बड़ी खबर

झारखंड में 5 चरणों में होंगे चुनाव, पढ़िए- कब, कहाँ होगा मतदान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम का एलान कर दिया है। राज्य में 81 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। चुनावी नतीजे 23 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को झारखंड में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का एलान किया। झारखंड में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 24 जिलों में से 19 संवेदनशील हैं, इनमें 13 जिले नक्सली हिंसा से ज्यादा प्रभावित हैं। प्रदेश में 2.26 करोड़ मतदाता हैं। झारखंड विधानसभा में कुल 82 सीटें हैं। जिनमे 81 सीटों पर मतदान होता है जबकि एक सीट नामित सदस्य के लिए होती है।

चुनाव कार्यक्रम :

विधानसभा चुनाव पांच चरणों में

पहला चरण – 30 नवंबर

दूसरा चरण – 7 दिसंबर

तीसरा चरण – 12 दिसंबर

चौथा चरण – 16 दिसंबर

पांचवां चरण – 20 दिसंबर

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 37 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा को 19, कांग्रेस को सात, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन को 5 और झारखंड विकास मोर्चा प्रजातंत्र (जेवीएम-पी) को छह सीटों पर जीत मिली थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें