देश बड़ी खबर

जामा मस्जिद के शाही इमाम का एलान: देश में सोमवार को मनाया जाएगा ईद का पर्व

नई दिल्ली। देश में आज ईद का चाँद नज़र न आने के कारण ईद का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ़्ती मुकर्रम ने एलान किया कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की सूचना नहीं मिली है। इसलिए ईद उल फित्र सोमवार को होगी।

शाही इमाम ने कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र मस्जिदें बंद होने के कारण मुस्लिम समुदाय से ईद की नमाज़ घर पर ही अदा करने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरो में सादगी से ईद मनाएं और घर पर ही नमाज़ अदा करें।

गौरतलब है कि इससे पहले रमज़ान में पढ़ी जाने वाली तरावीह को लेकर भी मुस्लिम धर्म गुरुओं ने अपील जारी कर लोगों से रमजान में अपने घरो पर ही तरावीह की नमाज़ अदा करने के लिए कहा था।

इतना ही नहीं इससे पहले देश में कोरोना संक्रमण के कारण लागू किये गए लॉकडाउन में सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखे जाने के कारण मुस्लिम धर्म गुरुओं और उलमाओं ने मुस्लिम समुदाय से सभी नमाज़े घर पर ही पढ़ने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

ईद-उल-फित्र के साथ इस्लामिक कलैंडर शव्वाल के महीने की शुरुआत होती है। ईद का दिन एकमात्र ऐसा दिन होता है जिस दिन रोज़ा यानी उपवास नहीं रखा जाता। ईद का चांद दिखाई देने के बाद अगले दिन ईद का पर्व मनाया जाता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें