दुनिया बड़ी खबर

राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप के चीन से रिश्तो पर बड़ा खुलासा

वाशिंगटन। अमेरिका में 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। माना जा रहा है कि ट्रंप के चीन के साथ रिश्तो को लेकर हुए इस सनसनीखेज खुलासे का बड़ा असर राष्ट्रपति चुनाव में पड़ेगा।

कोरोना संक्रमण के लिए चीन पर निरंतर हमले बोलने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर हुए ताजा खुलासे में सामने आया है कि उनका कारोबार चीन तक फैला हुआ है। ट्रंप के टेक्स दस्तावेजों के मुताबिक उनका चीन में भी कारोबार है और इस मामले में एक अज्ञात बैंक एकाउंट भी सामने आया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा किये गए इस खुलासे में सामने आया है कि ट्रंप का चीनी बैंक में खुला खाता ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट द्वारा नियंत्रित होता है और 2013 से 2015 तक इस बैंक खाते से स्थानीय करों का भुगतान भी किया जाता रहा है।

ट्रंप के वकील और प्रवक्ता एलन गार्टन ने माना, एशिया में होटल उद्योग से जुड़े सौदों की संभावना तलाशने के लिए यह खाता खोला गया लेकिन कोई सौदा या लेनदेन नहीं किया गया।

ये भी पढ़ें:  बंगाल में इसलिए कांग्रेस से गठबंधन नहीं कर पा रहीं ममता बनर्जी

दस्तावेज बताते हैं कि ट्रंप ने न सिर्फ चीन में एक दशक तक परियोजनाओं का विस्तार किया बल्कि वहां दफ्तर खोले और चीन सरकार के नियंत्रण वाली एक कंपनी के साथ साझेदारी भी की। इतना ही नहीं यह भी खुलासा हुआ है कि ट्रंप अपने चीनी खाते से 1,88,561 डॉलर का स्थानीय करों में भुगतान भी कर चुके हैं।

वहीँ न्यूयोर्क टाइम्स के खुलासे के बाद घिरे डोनाल्ड ट्रंप के वकील ने इस मामले में सफाई दी है। डोनाल्ड ट्रंप के वकील ने कहा कि ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट ने अमेरिका स्थित एक चीनी बैंक में करों के आसान भुगतान के लिए अपना खाता खोला। 2015 के बाद से इस चीनी बैंक खाते से ट्रंप की टीम ने कोई व्यावसायिक गतिविधियां नहीं कीं। हालांकि, बैंक खाता खुला रहा।

कोरोना संक्रमण को लेकर चीन को ज़िम्मेदार बताने और चीन पर प्रतिबंध लगाने की धमकी देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। राष्ट्रपति चुनाव से पहले उनके प्रतिद्वंदी को उनके खिलाफ एक बड़ा मुद्दा मिल गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें