दुनिया बड़ी खबर

बाइडेन के शपथ ग्रहण करने से पहले ही वाशिंगटन छोड़ देंगे डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। निर्वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने से पहले ही वाशिंगटन छोड़ जायेंगे। अमेरिकी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है। हालांकि ट्रंप पहले ही जो राष्ट्रपति बाइडेन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल न होने की बात कह चुके हैं लेकिन अब खबर आ रही है कि ट्रंप अपने पद से हटते ही वाशिंगटन छोड़ देंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप 19 तारीख को ही फ्लोरिडा चले जायेंगे, जहां उनका अपना घर है। समाचार एजेन्सी रोयटर्ज़ ने बताया है कि बुधवार की सुबह को ट्रंप मेरीलैंड की एक सैनिक छावनी में जायेंगे ताकि सैनिक कार्यक्रम में भाग ले सकें।

गौरतलब है कि वाशिंगटन में ट्रंप समर्थको के हिसंक प्रदर्शन में पांच लोगों की मौत हुई थी। इतना ही नहीं ट्रंप समर्थक यूएस केपिटल बिल्डिंग में भी घुस गए थे। ट्रंप समर्थको की इस हरकत के लिए ट्रंप चौतरफा घिर गए हैं और उन पर कार्रवाही की तलवार लटकी है।

ट्रंप समर्थको की हिंसा के चलते कई रिपब्लिकन सांसद भी ट्रंप के खिलाफ हो गए हैं। अमेरिकी संसद में महाभियोग प्रस्ताव पर कई रिपब्लिकन सांसद ट्रंप के विरोध में खड़े नज़र आये। वहीँ अपने कार्यकाल के बचे चंद दिनों में ट्रंप अभी भी सख्त निर्णय लेने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

ये भी पढ़ें:  पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी पर सोनिया ने पीएम को लिखी चिट्ठी

ईरान को दिया एक और झटका:

ट्रंप के सत्ता छोड़ने से महज कुछ दिन पहले शुक्रवार को अमेरिका ने ईरान को एक और झटका दे दिया है। अमेरिका ने ईरान, चीन और संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं, इन कंपनियों पर ये प्रतिबंध ईरान के साथ शिपिंग लाइन्स और हथियार प्रसार पर तीन ईरानी संस्थाओं के साथ व्यापार करने को लेकर लगाए गए हैं।

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने शुक्रवार को कहा कि वाशिंगटन ने सात कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें चीन स्थित जियांगयिन मास्कोट स्पेशल स्टीक और यूएई स्थित एक्सेंचर बिल्डिंग मटेरियल शामिल हैं। साथ ही उन दो लोगों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है, जो ईरान से स्टील लाने और भेजने का काम करते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें