देश बड़ी खबर

कर्नाटक में ओमिक्रोन के 2 मामले सामने आये, कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर कई राज्यों में सतर्कता

बेंगलुरु। कर्नाटक में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमण के दो मामले सामने आये हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि जहां तक ​​ओमिक्रोन का संबंध है, इस संदर्भ में नए SOP लाएंगे। कल बैठक कर रहे हैं। हम इस पर विशेषज्ञों की राय और भारत सरकार के दिशानिर्देश प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि कर्नाटक से दोनों सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे थे जो ओमिक्रोन पॉजिटिव मिले थे। इसमें से एक 66 साल के दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है। ये वापस चले गए हैं। इनके संपर्क में आए 24 प्राथमिक और 240 सेकेंडरी संपर्कों का पता लगा लिया है।

उन्होंने कहा कि दूसरा व्यक्ति 46 वर्षीय डॉक्टर है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। डॉक्टर के प्राथमिक और सेकेंडरी संपर्कों में से 5 लोग कोविड पॉजिटिव आए हैं। 6 लोगों को आइसोलेट कर अस्पताल में भर्ती किया है। किसी को गंभीर लक्षण नहीं हैं। ये लोग पूरे वैक्सीनेट हैं।

वहीँ कर्नाटक में ओमिक्रोन के मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में सतर्कता बरती जा रही है। कर्नाटक में ओमीक्रोन के 2 मामले सामने आने पर महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह सतर्क है, हमारी आरोग्य विभाग पूरी तरह एहतियात बरत रही है। मुख्यमंत्री जी लगातार लोगों के संपर्क में हैं। ओमीक्रोन यहां न फैले इसके लिए हमारी पूरी तैयारी है, आरोग्य टीम अलर्ट है।

ये भी पढ़ें:  भाजपा में शामिल हुईं मुलायम की पुत्रवधु अपर्णा यादव

उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट:

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर उत्तर प्रदेश में भी सतर्कता बरती जा रही है। ओमिक्रोन के संदर्भ में लखनऊ में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोविड टेस्ट किए जाएंगे। लखनऊ DM ने बताया, “फोकस सैंपलिंग कर रहे हैं। हमने दो रेलवे स्टेशनों पर 12 टीमें लगाईं हैं। प्रतिदिन औसतन 1,200 टेस्ट किए जा रहे हैं।”

लखनऊ के जिलाधिकारी लखनऊ के ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि अगर कोई मास्क नहीं पहन रहा है तो इसमें दंड के प्रावधान है। लखनऊ ज़िले में 6 महीनों में 28 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए हैं। विभिन्न अस्पतालों में 50 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट चल रहे हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर केरल भी सतर्क:

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि ओमिक्रोन के दो मामले कर्नाटक में मिले हैं तो हम हर संभव कदम उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ओमिक्रोन के मद्देनज़र हम एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट करा रहे हैं और प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट कराकर उन्हें 7 दिनों तक क्वारंटीन कर रहे हैं। उसके बाद 8वें दिन उनका दोबारा RT-PCR टेस्ट किया जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें