देश बड़ी खबर

अपडेट: कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर हुई 3374

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रकोप से जहाँ दुनिया के कई बड़े-छोटे देश जूझ रहे हैं वहीँ भारत में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद में बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले 12 घंटो में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद अब देश में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 3374 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की और से बताया गया कि भारत में कोविड-19 के अब तक कुल 3374 मामले सामने आए हैं। हालाँकि इनमे 267 लोग ठीक हो चुके हैं। कल से 472 नए मामले सामने आए हैं। वहीँ पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण से हुई 11 मौतों के साथ ही अब तक कोरोना संक्रमण से देश में कुल 79 लोगों की मौत हुई है।

वहीं गृह मंत्रालय के मुताबिक राज्य सरकारें लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कर रहे हैं तथा आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने कहा कि 27,661 राहत शिविर और आश्रय पूरे भारत में सभी राज्यों में स्थापित किए गए हैं। इनमे 23,924 सरकार द्वारा और 3,737 गैर-सरकारी संगठनों द्वारा स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अबतक लगभग 12.5 लाख लोगों को इससे आश्रय मिला है। 19,460 खाद्य शिविर भी लगाए गए हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि 75 लाख से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। 13.6 लाख श्रमिकों को उनके नियोक्ताओं और उद्योग द्वारा आश्रय और भोजन प्रदान किया जा रहा है।

वहीँ एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस के हवा से प्रसार होने के कोई सबूत नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद बढ़ने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि वर्तमान में 4.1 दिन में COVID-19 मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है, जब तक तबलीगी जमात की घटना नहीं हुई थी, इसमें 7.4 दिन लग रहे थे।

पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक पंजाब में कुल 3 नए कोरोना पॉजिटिव केस – 1 लुधियाना, एसएएस नगर और बरनाला से सामने आए हैं। कुल कोरोना मामलों की संख्या बढ़ कर 68 हो गई है,अब तक 6की मौत। लुधियाना में पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति ने दिल्ली में तबलीगी जमात में भाग लिया था।

मध्य प्रदेश में इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल का कहना है कि एक 53 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव महिला का आज एमजीएम अस्पताल में निधन हो गया। इंदौर में अब तक कोरोना से कुल 9 मौतें हुई हैं।

वहीँ लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने बड़ी कार्रवाही की है। लॉकडाउन तोड़ने के मामले में उत्तराखण्ड में आज 128 FIR दर्ज की गई और 292 लोगों को आज गिरफ्तार किया गया है।

कश्मीर डिवीजन में 14 नए मामले सामने आए हैं जम्मू और कश्मीर में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 106 हो गई है। कश्मीर में सक्रिय मामलों की संख्या 82 और जम्मू में 18 है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद में बढ़ोत्तरी हुई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या 690 हो गई है। वायरस से ग्रस्त 55 नए लोगों की पहचाना हुई है जिसमें मुंबई में 29, पुणे-17, पीसीएमसी-4, अहमदनगर-3, औरंगाबाद-2 शामिल हैं। अब तक 56 लोगों को ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी ले चुके हैं।

गुजरात के अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल से 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित पॉजिटिव व्यक्ति को आज पूरी तरह ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें