बड़ी खबर राजनीति

बीजेपी उम्मीदवार की कार में EVM मिलने पर चुनाव आयोग के स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं कांग्रेस

नई दिल्ली। असम में बीजेपी उम्मीदवार की बोलेरो कार से ईवीएम मिलने की घटना पर कांग्रेस ने सवाल उठाये हैं। ईवीएम मिलने को लेकर चुनाव आयोग द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण पर कांग्रेस ने असहमति जाहिर की है।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि चुनाव आयोग ने रतबाड़ी में तो दोबारा मतदान के आदेश दे दिए हैं लेकिन ईवीएम तो पथरकंडी के बीजेपी उम्मीदवार कृष्णेंदु पॉल की गाड़ी से मिली थी। चुनाव आयोग को देश को जवाब देना चाहिए कि भाजपा के जिस उम्मीदवार की गाड़ी से ईवीएम मिली थी, उसके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई।

उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण पर सवाल उठाते हुए कहा कि चुनाव आयोग की गाड़ी खराब हुई और भाजपा का उम्मीदवार गाड़ी लेकर पहुंच गया, कृष्णेंदु पॉल की गाड़ी में चुनाव आयोग EVM ट्रांसपोर्ट कर रहा था। चुनाव आयोग बताए कि आपको पूरे असम में भाजपा के उम्मीदवार की गाड़ी ही मिली?

सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा का नाम अब EVM चोर पार्टी रख देना चाहिए। लेकिन लोगों ने इतने बहुमत से कांग्रेस को जीताया है कि वो ईवीएम चोरी करके भी कभी कामयाब नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें:  हेमंत सोरेन की सलाह: मन की नहीं काम की बात करें पीएम मोदी

वहीँ इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी उम्मीदवार की कार में ईवीएम मिलने की घटना पर कहा कि “चुनाव आयोग की गाड़ी खराब हुई, तभी वहां एक गाड़ी प्रकट हुई। गाड़ी भाजपा के प्रत्याशी की निकली। मासूम चुनाव आयोग उसमें बैठ कर सवारी करता रहा। प्रिय EC, माजरा क्या है? आप देश को इस पर कुछ सफाई दे सकते हैं? या हम सब मिलकर बोलें EC की निष्पक्षता को वनक्कम?”

कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने कहा कि यह एक आपराधिक कृत्य है और हम उम्मीदवार को तत्काल अयोग्य घोषित करने की मांग करते हैं। यह साफ है कि असम में भाजपा हार रही है यही कारण है कि चुनाव जीतने के लिए अवैध साधनों का उपयोग कर रही है, जो अस्वीकार्य है।

गौरतलब है कि गुरुवार को असम में दूसरे चरण के चुनाव के बाद पथरकंडी विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार की कार में ईवीएम मिलने की घटना सामने आने के चुनाव आयोग ने इस मामले में रिपोर्ट तलब की है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक चुनाव आयोग ने उक्त मामले में चार पोलिंग अफसरों सस्पेंड कर दिया है।

क्या है मामला:

असम में दूसरे चरण के चुनाव के बाद गुरुवार की रात जब ईवीएम मशीन को एक गाड़ी से पथराकांडी ले जाया जा रहा था, इसी दौरान भीड़ ने उस गाड़ी को रोक दिया, क्योंकि गाड़ी चुनाव आयोग से संबंधित नहीं थी। यह एक निजी गाड़ी थी। यह गाडी पथरकंडी विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कृष्णनेंदु पॉल की थी। सफ़ेद रंग की इस बोलेरो कार का नंबर AS10 B 0022 है।

ये भी पढ़ें:  पार्टी उम्मीदवारों के साथ बैठक में बोलीं ममता, 'पूर्ण बहुमत से बन रही सरकार'

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पथरकंडी में लोग जमा हो गए हैं। असम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा ने ईवीएम मिलने की घटना पर चुनाव आयोग से इस मामले में तुरंत कार्रवाही करने की मांग की है।

रिपुन बोरा ने ट्वीट कर कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि चुनाव आयोग तत्काल कार्रवाई करेगा और बताएगा कि यह कैसे हो सकता है। ईवीएम की खुली लूट और धांधली पर तुरंत रोक नहीं लगी तो कांग्रेस पार्टी चुनाव का बहिष्कार करने पर विचार करेगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें