चुनाव बड़ी खबर

58 साल बाद कांग्रेस ने संघ के गढ़ नागपुर में बीजेपी को हराया

मुंबई ब्यूरो। विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस ने संघ के गढ़ नागपुर में ही बीजेपी को करारी मात दी है। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वनजारी ने नागपुर से भाजपा के संदीप जोशी को 18,910 वोटों से करारी शिकस्त दी है।

नागपुर संभाग की इस स्नातक सीट पर बीजेपी पिछले 58 साल से कब्ज़ा जमाये बैठी थी। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आरएसएस) का मुख्यालय नागपुर में होने के कारण नागपुर को बीजेपी का गढ़ कहा जाता है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इस सीट पर लगातार 25 वर्षो तक प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। इसके अलावा नागपुर में संघ मुख्यालय की मौजूदगी के चलते भारतीय जनता पार्टी के भविष्य के कार्यक्रम यहीं तय किये जाते हैं।

नागपुर स्नातक सीट पर बीजेपी की 58 साल बाद हुई हार से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। वहीँ इस सीट पर विजय दर्ज करना कांग्रेस के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर पैदा हुई तकरार के बाद शिवसेना ने बीजेपी से नाता तोड़ लिया था। इसके बाद महाराष्ट्र में नई सरकार में बीजेपी को बाहर रखने के लिए गैर बीजेपी दलों शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने हाथ मिलाकर महाविकास अघाड़ी बनाया और बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने में कामयाब हो गए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ये भी पढ़ें:  सभी के लिए मुफ्त क्यों नहीं कोरोना वैक्सीन, कई राज्यों ने उठाये सवाल
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें