चुनाव बड़ी खबर

बिहार चुनाव के लिए बीजेपी के घोषणा पत्र में मुफ्त टीका और रोज़गार का वादा

पटना ब्यूरो। बिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए आज भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पत्र में 11 बड़े वादे किये गए हैं। इन वादों में कोरोना का फ्री टीका और रोज़गार देने जैसे अहम वादे शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भूपेंद्र सिंह यादव सहित कई अन्य बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में जारी किया गया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जबतक कोरोना वैक्सीन नहीं आती है, तबतक मास्क ही वैक्सीन है। लेकिन जैसे ही वैक्सीन आएगी तो भारत में उसका प्रोडक्शन बड़े स्तर पर किया जाएगा।

बीजेपी द्वारा जारी किये गए घोषणा पत्र को भरोसे के 11 संकल्प नाम दिया गया है। इसमें हर बिहारवासी को कोरोना वैक्सीन का निशुल्क टीकाकरण करवाने, मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत अन्य तकनीकी शिक्षा को हिन्दी भाषा में उपलब्ध कराने, एक साल में पूरे प्रदेश में तीन लाख नए शिक्षकों की भर्ती, नेक्स्ट जेनरेशन आईटी हब में पांच साल में पांच लाख रोजगार देने और एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैसे बड़े वादे किये गए हैं।

ये भी पढ़ें:  Live: किसानो का दिल्ली कूंच जारी, कई जगह किसानो और पुलिस में झड़प

इसके अलावा घोषणा पत्र में एक लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी दिए जाने, 2024 तक दरभंगा एम्स को चालू करवाने, धान और गेहूं के बाद दलहन की खरीद भी MSP की दरों पर किये जाने, 30 लाख लोगों को 2022 तक पक्के मकान देने, 2 साल में 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग लगाने, 2 साल में मीठे पानी में पलने वाली मछलियों का उत्पादन बढ़ाने और किसान उत्पाद संघों की बेहतर सप्लाई चेन बनाकर 10 लाख रोजगार पैदा करने का वादा किया गया है।

प्रेस कांफ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम अपने वादे पूरा करके दिखाएंगे। कोरोना वैक्सीन को लेकर उन्होंने कहा कि भारत में कम से कम 3 वैक्सीन उत्पादन की कगार पर आ गए हैं। अगर वैज्ञानिक बोलते हैं कि वैक्सीन ठीक है और उत्पादन कर सकते हैं तो हम बड़े स्तर पर उत्पादन के लिए तैयार हैं। देश में वैक्सीन का उत्पादन उस स्तर पर होगा जिससे​ बिहार में सबको मुफ्त में वैक्सीन मिल जाए।

उन्होंने कहा कि बिहार में 15 साल पहले जहां बजट 23,000 करोड़ था, वो अब दो लाख करोड़ हो गया है। राज्य की जीडीपी ग्रोथ 2005 तक जहां 3 फीसदी था, वो आज बढ़कर 11.3 फीसदी तक पहुंच गया है। जंगलराज के समय आपने देखा कि स्तर क्या है और जब प्रशासन जनता के लिए काम करता तो ये ही नतीजा होता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें