बड़ी खबर राजनीति

आज सरकार बनाने का दावा पेश करेगी बीजेपी, शिवसेना सीएम पद पर अड़ी

मुंबई। महाराष्ट्र में आज भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधमंडल राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। वहीँ शिवसेना अभी भी मुख्यमंत्री पद पर अड़ी हुई है।

बीजेपी द्वारा आज महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा किये जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा है कि पार्टी सुप्रीमो उद्धव ठाकरे को भाजपा से अब तक कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। सीएम शिवसेना का ही होगा।

इससे पहले एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए समर्थन दिए जाने के सभी कयासों पर विराम लगाते हुए एलान किया कि एनसीपी को विपक्ष में बैठने के लिए जनादेश मिला है और वह रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी।

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच फंसा पेंच अभी भी जस का तस है। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो दिनों में खत्म हो रहा है और नये विधायकों को शपथ दिलाने के लिए अगले सप्ताह विधानसभा का तीन दिनों का एक विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।

माना जा रहा है कि यदि शिवसेना आज कोई सकारात्मक रुख नहीं दिखाती तो बीजेपी अकेले दम पर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी लेकिन उसके पास बहुमत के लिए ज़रुरी 145 का आंकड़ा नहीं है।

इतना ही नहीं सरकार बनने के बाद बीजेपी को दो सप्ताह के अंदर ही सदन में विश्वास मत भी हासिल करना होगा। यदि शिवसेना का रुख अड़ियल बना रहा तो बीजेपी के लिए विश्वास मत हासिल कर पाना मुश्किल होगा।

फिलहाल सभी की नज़रें शिवसेना के रुख पर लगीं हैं। देखना होगा कि बीजेपी के सरकार बनाने का दावा पेश करने तक शिवसेना किस तरह का रुख दिखाती है। अभी के हालातो को देखकर प्रतीत होता है कि महाराष्ट्र राजनैतिक संकट की तरफ बढ़ रहा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें