चुनाव बड़ी खबर बिहार-झारखंड राज्य

कड़े मुकाबले में फंसा चुनाव, कभी भी पलट सकती है बाज़ी

पटना ब्यूरो। बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के रुझानों से साफ़ है कि सभी सीटों पर कांटे की टक्कर है और बार बार रुझानों में बदलाव हो रहा है। अभी भी 20 सीटें ऐसी हैं जिन पर बढ़त का मार्जिन एक हज़ार वोटों से भी कम का है। इन सीटों को निर्णायक माना जा रहा है। इन सीटों पर कभी महागठबंधन तो कभी एनडीए उम्मीदवार आगे हो रहे हैं।

बिहार चुनाव के लिए आज सुबह शुरू हुई मतगणना की रफ्तार धीमी रही। चुनाव आयोग के मुताबिक कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक ईवीएम की तादाद बढ़ाये जाने से मतगणना में समय लग सकता है और देर रात तक सभी सीटों के नतीजे आने की संभावना है।

इस बीच नीतीश कुमार से मिलने के लिए सुशील मोदी और भूपेंद्र यादव पहुंचे हैं। बिहार में फिर से सरकार बनाने के प्रयासों के तहत इस बैठक को यह महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

वहीँ मतगणना के रुझान हर थोड़ी देर में बदल रहे हैं। ताज़ा रुझानों के मुताबिक एक बार फिर बड़ा उलटफेर हुआ है और शाम 7.50 बजे तक एनडीए 126 सीटों पर आगे हो गया है जबकि महागठबंधन 109 सीटों पर आगे चल रहा है।

ये भी पढ़ें:  रेप की घटनों पर लगाम लगाने के लिए इस देश ने उठाया ये बड़ा कदम

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक शाम 6 बजे तक 3 सीटों पर 200 वोटों का अंतर, 9 सीटों पर 500 वोटों का अंतर, 17 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर, 33 सीटों पर 2000 वोटों का अंतर, 48 सीटों पर 3000 वोटों का अंतर और 68 सीटों पर 5000 वोटों का अंतर है।

अब तक घोषित परिणामो के मुताबिक कई दिग्गज चुनाव हार गए हैं। शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा बांकीपुर सीट से चुनाव हार गए हैं। जबकि प्लुरल पार्टी की पुष्पम प्रिय चौधरी दोनों सीटों से चुनाव हार गई हैं और उन्हें नोटा से भी कम वोट मिले हैं। राजद नेता तेजप्रताप यादव हसनपुर सीट से चुनाव जीत गए हैं।

इसके अलावा सुपौल सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मिन्नत रहमानी और जाले सीट पर मश्कूर उस्मानी चुनाव हार गए हैं। राजद नेता तेजस्वी यादव राधोगढ सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं। वहीँ मोकामा सीट पर बाहुबली अनंत सिंह चुनाव जीत गए हैं। परसा सीट पर जेडीयू उम्मीदवार चन्द्रिका राय चुनाव हार गए हैं।

सहरसा में आरजेडी उम्मीदवार लवली आनंद चुनाव हार गई हैं। तारापुर सीट पर आरजेडी उम्मीदवार दिव्य प्रकाश पीछे चल रही हैं। इमामगंज सीट पर हम के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी चुनाव जीत गए हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अब तक घोषित 44 सीटों के परिणाम में एआईएमआईएम 01 सीट, बीजेपी 15 सीट, भाकपा 01 सीट, माकपा 01 सीट, भाकपा (माले) 02 सीट, कांग्रेस 03 सीट, जेडीयू 07 सीट, राष्ट्रीय जनता दल 12 सीट और वीआईपी पार्टी को 02 सीटों पर जीत मिली है।

ये भी पढ़ें:  लालू यादव की ज़मानत अर्ज़ी पर सुनवाई फिर टली

खबर लिखे जाने तक रुझानों में कांटे की टक्कर दिख रही है और रुझानों में बार बार उल्ट फेर हो रहा है। इसलिए अंतिम समय तक चुनावी नतीजे पलटने से इंकार नहीं किया जा सकता।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें