दुनिया बड़ी खबर

पंजाब में बीजेपी की शर्मनाक हार, कैप्टेन बोले “शुक्रिया पंजाब”

नई दिल्ली। पंजाब में निकाय चुनावो के परिणाम में बीजेपी की शर्मनाक हार हुई है। वहीँ कांग्रेस ने सभी सात नगर निगमों में जीत दर्ज की है। वहीँ शिरोमणि अकाली दल अपने गढ़ बठिंडा में भी पराजित हो गया है। बठिंडा बादल परिवार का गढ़ माना जाता है, पूर्व मुक्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का पैतृक गांव भी बठिंडा में ही आता है।

कांग्रेस ने बीजेपी सांसद सनी देओल के लोकसभा क्षेत्र गुरदासपुर में सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज की है। अबोहर नगर निगम की 50 सीटों में से कांग्रेस ने 49 सीटों पर जीत दर्ज की है। यहाँ एक सीट पर अकालीदल उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

बटाला नगर निगम की 50 सीटों में से कांग्रेस ने 36 सीटों पर जीत दर्ज की हैं। यहां शिरोमणि अकाली दल ने 6, बीजेपी ने 4 और आम आदमी पार्टी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीँ एक सीट अन्य के खाते में गई है।

बठिंडा नगर निगम की 50 सीटों में कांग्रेस ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि शिरोमणि अकाली दल को 7 सीटें मिली हैं, यहां आप और बीजेपी का खाता नहीं खुला है। अहम बात यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के पैतृक गाँव वाले बठिंडा में 53साल बाद कांग्रेस का मेयर बनेगा।

ये भी पढ़ें:  बीजेपी ने पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी को दिया पंचायत चुनाव में टिकिट

होशियारपुर नगर निगम में 50 सीटों में से 41 सीटों के लिए घोषित परिणामो में कांग्रेस को 41 सीटों पर जीत मिली है। वहीँ आम आदमी पार्टी तथा अन्य के हिस्से में दो-दो सीटें आई हैं। यहां शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी का खाता नहीं खुला है।

कपूरथला नगर निगम की 50 सीटों में से कांग्रेस ने 45 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीँ शिरोमणि अकाली दल को 3 सीटें तथा अन्य को दो सीटें मिली हैं। यहां बीजेपी और आप का खाता नहीं खुला है।

मोगा नगर निगम की 50 सीटों में कांग्रेस को 20 सीटें, शिरोमणि अकाली दल को 15 सीटें, आम आदमी पार्टी को 4 सीटें तथा बीजेपी को एक सीट मिली है, वहीँ 10 सीटों पर अन्य उम्मीदवार विजयी रहे हैं।

पठानकोट नगर निगम की 50 सीटों में से कांग्रेस ने 36 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि शिरोमणि अकाली दल को 01 सीट, बीजेपी को 12 सीट और अन्य को एक सीट पर जीत मिली है।

चुनाव परिणामो में कांग्रेस पहले नंबर पर, शिरोमणि अकाली दल दूसरे नंबर पर, आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर और भारतीय जनता पार्टी चौथे नंबर पर रही हैं।

पहली बार नगर निगम का चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी को मोगा नगर निगम की चार सीटों पर पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। वहीं, होशियारपुर नगर निगम में पार्टी दो सीटों पर जीती है। खन्ना में भी आम आदमी पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली है।

ये भी पढ़ें:  राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, "आम खाना ठीक था, आमजन को तो छोड़ देते"

निकाय चुनाव के नतीजों पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैं पंजाब के सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं कि आपने कांग्रेस पार्टी को समर्थन किया। ऐसे नतीजे कभी भी पहले किसी भी पार्टी को नहीं मिले हैं।

मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा कि इससे न केवल पंजाब सरकार की विकासोन्मुखी नीतियों और कार्यक्रमों का सत्यापन हुआ है, बल्कि जनता ने प्रमुख विपक्षी दलों के जन-विरोधी कार्यों को पूरी तरह अस्वीकार किया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें