देश बड़ी खबर

गुपकार घोषणा पत्र: आज फारूक अब्दुल्ला के आवास पर सर्वदलीय बैठक

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के खिलाफ आज पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला के आवास पर सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। यह बैठक अब से थोड़ी देर बार शाम चार बजे बुलाई गई है।

इस बैठक में राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ़्ती, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला के अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, काँग्रेस एवं अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस समेत कई क्षेत्रीय दलों के नेता भाग ले रहे हैं।

आज बैठक में पीडीपी नेता और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती गुपकार घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगी। महबूबा मुफ़्ती 14 महीने की नजरबंदी से हाल ही में रिहा हुई हैं।

इससे पहले कल जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ़्ती से उनके आवास पर मुलाकात की थी। इस बैठक में जम्मू कश्मीर से अनुछेद 370 हटाए जाने के केंद्र के फैसले पर चर्चा हुई।

क्या है गुपकार घोषणापत्र:

पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 हटाने और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू किए जाने से एक दिन पहले चार अगस्त को नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के घर पर बैठक हुई थी। इसमें भाजपा को छोड़कर सभी दलों के नेता शामिल हुए थे। बैठक के बाद संयुक्त गुपकार घोषणापत्र जारी किया गया था।

इस घोषणा पत्र में कहा गया कि अगर जम्मू कश्मीर के विशेष संवैधानिक दर्जे के साथ केंद्र कोई छेड़खानी करता है तो सभी राजनीतिक दल मिलकर राज्य की विशिष्ट संवैधानिक, क्षेत्रीय और मजहबी पहचान के संरक्षण का प्रयास करते हुए जम्मू कश्मीर की स्वायत्तता को सुनिश्चित बनाएंगे।

जम्मू कश्मीर में अनुछेद 370 हटाए जाने के एलान के साथ ही राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ़्ती सहित कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें