चुनाव बड़ी खबर

बिहार चुनाव: गठबंधन में ओवैसी को मिलीं सिर्फ 24 सीटें

पटना ब्यूरो। बिहार में विधानसभा चुनाव के एलान के बाद बने 6 दलों के नए गठबंधन ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (जीडीएसएफ) में शामिल राजनैतिक दलों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। इस गठबंधन में उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम शामिल हैं।

गठबंधन में सर्वाधिक सीटें उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को मिली हैं। रालोसपा बिहार की 104 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीँ बहुजन समाज पार्टी को 80 सीटें और एआईएमआईएम को 24 सीटें मिली हैं।

इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव की पार्टी समाजवादी जनता दल को 25 सीटें, यूपी के पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी(सुभासपा) और जनतांत्रिक पार्टी सोशलिस्ट को 5 – 5 सीटें मिली हैं।

वहीँ चुनावी रैलियों को लेकर कहा जा रहा है कि बसपा सुप्रीमो मायावती गठबंधन के नेताओं के साथ मंच साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं। वे सिर्फ बसपा उम्मीदवारों के लिए कुछ रैलियां कर सकती हैं। हालांकि पहले कहा जा रहा था कि गठबंधन की तरफ से कुछ संयुक्त रैलियों का आयोजन किया जाएगा और एक ही मंच पर सभी नेता जमा होंगे।

बिहार में यह गठबंधन कितना फायदेमंद साबित होगा यह परिणामो पर निर्भर करेगा। हालांकि जानकारों का कहना है कि यह गठबंधन सिर्फ चुनाव तक के लिए ही है क्यों कि इसमें शामिल बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी अपने लिए स्थाई प्लेटफॉर्म की तलाश हैं। जहाँ तक अन्य दलों का सवाल है तो उसमे ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी पहली बार बिहार में चुनाव लड़ रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें