बड़ी खबर राजनीति

दिग्विजय बोले “अगर बैलेट पेपर से नहीं कराये गए चुनाव तो 2024 के चुनाव आखिरी होंगे”

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर ईवीएम का मुद्दा गर्मा दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि हम बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाने की प्रक्रिया पर दोबारा नहीं लौटे तो 2024 का चुनाव भारतीय राजनीति का आखिरी चुनाव होगा।

दिग्विजय सिंह ने अपने ट्विटर हैंडलर से एक वीडियो साझा करते हुए लिखा कि ईवीएम भारतीय लोकतंत्र को तबाह कर रहा है। टेक्नोलॉजी के माध्यम से संसदीय चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अगर हम बैलट पेपर द्वारा चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया पर दोबारा नहीं लौटे तो 2024 भारतीय राजनीति का अंतिम चुनाव होगा। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद ही ईवीएम को लेकर कई राजनैतिक दलों ने सवाल खड़े किये थे।

हालाँकि चुनाव आयोग ईवीएम से किसी तरह की कोई छेड़छाड़ की संभावना से इंकार करता रहा है। चुनाव आयोग का दावा है कि ईवीएम फुलप्रूफ हैं, इनसे किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। चुनाव आयोग ईवीएम से चुनाव कराये जाने की संभावनाओं को भी नकारता रहा है।

वहीँ अब फेसबुक-बीजेपी कनेक्शन का खुलासा होने के बाद यह सवाल अहम हो गया है कि 2014 के आम चुनाव को सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से प्रभावित किया गया था? कांग्रेस पहले ही बीजेपी पर चुनाव में कई एजेंसियों की मदद लेने का आरोप लगाती रही है। फेसबुक-बीजेपी कनेक्शन को लेकर वॉलस्ट्रीट जनरल और टाइम मैगज़ीन के खुलासे के बाद कई तथ्य सामने आये हैं।

वहीँ बिहार में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी विपक्षी दलों ने कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए चुनाव आयोग से ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाने की मांग की है लेकिन चुनाव आयोग की तरफ जारी की गई गाइनलाइन को लेकर साफ़ हो गया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम से ही कराये जाएंगे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें