चुनाव देश बड़ी खबर

पहले चरण के मतदान से पहले 115 लेखकों ने की मतदाताओं से ये अपील

नई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले विभिन्न भाषाओ के 115 लेखकों ने बिहार के मतदाताओं के नाम संदेश जारी कर अपील की है कि वे नफ़रत परोसने वाली ताक़तों के ख़िलाफ़ जनता और धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र की पक्षधर शक्तियों को समर्थन दें। अपील जारी करने वालो में हिंदी, मलयालम, मराठी, अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं के कुल 115 लेखक शामिल हैं।

लेखकों ने एक बयान जारी कर कहा कि इस समय देश आजादी के बाद के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है। लोकतंत्र के भेष में तानाशाही, सांप्रदायिक और जन-विरोधी ताकतें हमारे धर्मनिरपेक्ष ढांचे को नेस्तनाबूद करके गरीब-आमजनों के लिए नित नए संकट पैदा कर रही हैं। ऐसी ताकतों ने देश को झूठ, घृणा, दमन, हिंसा और आर्थिक विनाश के दुश्चक्र में डाल दिया है।

बयान में कहा गया है कि इस मुश्किल दौर में बिहार जैसे जागरूक राज्य के विधानसभा चुनाव बेहद अहमियत रखते हैं। हम लेखक-पत्रकार-कलाकार और संस्कृतिकर्मी बिहार के मतदाताओं से अपील करते हैं कि वे विकास का ढोल पीटने और नफरत फैलाने वाली ताकतों के खिलाफ जनता और धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र की पक्षधर शक्तियों को समर्थन दें।

ये भी पढ़ें:  किसानो ने नहीं खाया सरकार का खाना, अपने साथ लाये खाने को बांटकर खाया

इतना ही नहीं लेखकों ने अपनी अपील में कहा कि बिहार ने कई बार देश को रास्ता दिखाया है और बुनियादी परिवर्तन की शुरुआत की है। ऐसे में हम उम्मीद करते है कि इस मशाल को राज्य के मतदाता सतत जलाए रखेंगे।

अपील जारी करने वाले लेखकों और पत्रकारों में ओम थानवी, विश्वनाथ त्रिपाठी, के सच्चिदानंदन, गीता हरिहरन, रविभूषण, गौहर राजा, शबनम हाश्मी, विष्णु नागर, रेखा अवस्थी, अशद ज़ैदी, सुभाष राय, अनीता वर्मा, संजय जोशी, नीलिमा शर्मा, सुभाष गाताडे, शम्भु यादव, कुमार वीरेंद, पूर्णचन्द्र रथ, कैलाश बनवासी, शुभा, आलोक राय आदि सहित कुल 115 लेखक और पत्रकार शामिल हैं।

आज होगा पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान:

गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होगा। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा। 71 सीटों पर कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सर्वाधिक उम्मीदवार गया शहर सीट पर हैं। यहाँ कुल 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीँ बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है। विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें