Saturday, December 3, 2022
HomeCarसाल 2022-23 में आने वाली भारत की जबरदस्त 10 SUVs - जाने...

साल 2022-23 में आने वाली भारत की जबरदस्त 10 SUVs – जाने पूरी डिटेल्स

भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली टॉप 10 नई एसयूवी जो जल्द आने वाली है

10 Upcoming SUVs In 2022-23: SUVs को खरीदने वाले दुनियाभर में मौजूद है लेकिन अभी कुछ साल से भारत में भी इनकी बहुत ज्यादा डिमांड होने लगी है तो आइये ले चलते है आपको बताते है 2022 और 2023 में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली टॉप 10 नई एसयूवी जो जल्द आने वाली है.

Mahindra Thar 5-door

Mahindra Thar 5-door
Mahindra Thar 5-door

महिंद्रा कम्पनी  2023 में नई 5-डोर थार लाइफस्टाइल एसयूवी लॉन्च करेगी. हमे ये एसयूवी अलगे साल के पहले महीने यानी की  जनवरी में 2023 ऑटो एक्सपो में नजर आ जएगी. ये नया मॉडल स्टिफ़र प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा और इसमें हमे दिखाई देगा पेंटा-लिंक सस्पेंशन. यह एसयूवी लंबे व्हीलबेस के साथ नजर आयगी,इसके इंजन की बात करे तो ये हमे  2.0L टर्बो पेट्रोल और 2.2L टर्बो डीजल इंजन के साथ देखने को मिलेगी. एसयूवी में अधिक शक्ति और टॉर्क के लिए इंजनों को कैलिब्रेट किया जाएगा.  अब बात करे इसके ट्रांसमिशन ऑप्शन की तो ये 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ आयगी.

Maruti Jimny 5-door

Maruti Jimny 5-door
Maruti Jimny 5-door

कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी 2023 में भारत में लंबे व्हीलबेस वाली जिम्नी को लॉन्च करेगी. हमे ये 5-डोर जिम्नी ऑटो एक्सपो अगले साल 2023 में देखने को मिलेगी, ये हमे एक माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ सुजुकी के 1.5L K15C पेट्रोल इंजन के साथ आएगी.  जिम्नी का  इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम रहेगा. ये हमे Suzuki के AllGrip AWD सिस्टम के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ चुनने का मौका देगी.

Tata Harrier Facelift

Tata Harrier Facelift
Tata Harrier Facelift

Tata Motors निर्माता कम्पनी जल्दी ही Tata Motors Harrier SUV को मिड-लाइफ फेसलिफ्ट हम तक पहुचाने की तैयारी कर रही है, इस नयी SUV को हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. हमे इसमें देखने को मिलेगी बेहतरीन डिज़ाइन और बड़े टचस्क्रीन के साथ एक शानदार केबिन. इस एसयूवी में होगा  स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम, पता चलेगा आगे की टक्कर की चेतावनी, शामिल होगा अनुकूली क्रूज नियंत्रण और अन्य जैसी सुविधाओं के साथ ADAS लेटेस्ट तकनीक. यह SUV हमे 2.0L टर्बो डीजल इंजन जो 173bhp और 350Nm का टार्क पैदा करता है के साथ आयगी.

Honda Compact SUV

Honda Compact SUV
Honda Compact SUV

होंडा निर्माता कम्पनि ने ऑफिसियलतौर पर अगले साल 2023 में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करने की घोषणा की है. ये एसयूवी वर्सटाइल अमेज के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, एसयूवी का ये नया मॉडल ऑटो एक्सपो में ग्लोबल शुरुआत करेगा. देखने और फीचर्स के तौर पर ये नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue, Kia Sonet, Tata Nexon और Maruti Brezza को टक्कर देगी. यह एसयूवी  सिटी सेडान के साथ इंजन शेयर करने का ऑप्शन दे सकता है. होंडा निर्माता कम्पनि इस एसयूवी का दमदार हाइब्रिड वर्जन भी लॉन्च कर सकती है.

Mahindra XUV400

Mahindra XUV400
Mahindra XUV400

महिंद्रा निर्माता कम्पनी हमे साल 2023 के पहले सप्ताह में नई XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए प्री-ऑर्डर जारी करना शुरू कर देगी. इस नयी इलेक्ट्रिक एसयूवी की  डिलीवरी और कीमत की घोषणा जनवरी के अंत में होगी. इस एसयूवी को पहले चरण में 16 शहरों में लॉन्च किया जायेगा.  XUV400 अनिवार्य रूप से XUV300 का इलेक्ट्री फाईड वर्जन होगा है.एसयूवी के बैटरी की बात करे तो ये  39.5kWh बैटरी पैक के साथ आता है और कम्पनी  456kms की अधिकतम रेंज देने का दावा कर रही है. एसयूवी की पावर और टॉर्क आउटपुट 110kW (148bhp) और 310Nm है.

Citroen 7-Seater SUV

Citroen C3 Electric
Citroen 7-Seater SUV

Citroen ने भारतीय सड़कों पर एक नई 7-सीटर SUV की टेस्टिंग की शुरूवात कर दी है. नयी Citroen 7-सीटर SUV Stellantis के CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर आधारित होगी, जिसे  C3 हैचबैक की तरफ दर्शाता है. Citroen 7 को ऑटो एक्सपो 2023 मेंदिखाया जा सकता है.कहा जा रहा है की ये नया मॉडल Renault Triber, Maruti XL6 और Kia Carens को भारी टक्कर देगा. 

New MG Hector

New MG Hector
New MG Hector

एमजी मोटर इंडिया निर्माता कम्पनी आने वाले कुछ महीनों में एक नई हेक्टर एसयूवी लॉन्च करेगी, रिपोर्ट्स के अनुसार खबर सामने निकल कर आ रही है की ये नवंबर-दिसंबर 2022 में हो लॉन्च जाएगी. कंपनी ने इस के बारे कई टीज़र भी जारी किए हैं, इस नई हेक्टर के बाहरी और इंटीरियर के बारे में बताया गया है. ये एसयूवी आएगी  सबसे बड़े 14-इंच पोर्ट्रेट HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ.खाबरे निकलकर आ रही है की इस  एसयूवी में होगी  लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस), जिसमें फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन-कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, स्पीड वार्निंग, इंटेलिजेंट जैसी खुबिया होंगी और साथ ही में हेडलैम्प कंट्रोल और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन. MG Hector 2022 को दो इंजन ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा जायेगा. -1.5L 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 2.0L टर्बो डीजल.

BYD Atto 3

BYD Atto 3
BYD Atto 3

कार निर्माता कम्पनी बीवाईडी यात्री वाहन श्रेणी में एटो 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करेगी. ये नया मॉडल मार्केट में तारीख 11 अक्टूबर 2022 को पेश किया जाएगा, लेकिन इसकी डिलीवरी आपको अगले साल की शुरुआत में शुरू होगी. BYD Atto 3 दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आता है -49.92kWh और 60.49kWh जो देता है 345km और 420km की रेंज.

Hyundai Creta Facelift

Hyundai Creta Facelift
Hyundai Creta Facelift

हुंडई निर्माता कम्पनी साल 2023 में बेहतरीन डिजाइन और अपग्रेडेड केबिन के साथ नया क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च करेगी.इस  नए मॉडल को नए टक्सन से प्रेरित एक बिल्कुल नया फ्रंट देखने को मिलेगा. इसके अलावा हमे रियर टेलगेट डिज़ाइन जो की एक  नए हेडलैंप सेटअप के साथ अपग्रेड किया हुआ मिलेगा. हुंडई निर्माता कम्पनी ये हम तक एक ने एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम के साथ पहुचायेगी. एसयूवी के इंजन की बात करे तो ये हमे मोजुदा  – 1.5L पेट्रोल, 1.5L डीजल और 1.4L टर्बो पेट्रोल के साथ मिलेगी.

Maruti Baleno Cross

Maruti Baleno Cross
Maruti Baleno Cross

ये नयी मारुति सुजुकी बलेनो हैचबैक पर आधारित होगी. ये कार हमे अगले साल  फरवरी 2023 को देखने को मिल सकती है. हमे इस नए  मॉडल में बहुत से नए अपडेट देखने को मिल सकते है. अगर बात करे इसके गियरबॉक्स तो  यह मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 1.0L बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में उतरेगी.इस कार में हमे मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 1.2 लीटर एनए पेट्रोल इंजन भी मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़े:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular