चुनाव बड़ी खबर

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 63.04 फीसदी वोटिंग, दिल्ली में 58.93 फीसदी मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण के चुनाव में आज सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर कुल 63.04 फीसदी मतदान होने की खबर है।

आज दिल्ली की सभी सात और हरियाणा की सभी दस सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश की 14, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ और झारखंड की चार सीटों पर वोट डाले गए। पिछले पांच चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 424 सीटों पर मतदान हो चुका है।

राहुल गांधी ने दिल्ली में औरंगजेब लेन स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा- चुनाव तीन-चार मुद्दों पर लड़ा गया है और यह जनता के मुद्दे हैं, कांग्रेस के नहीं। इनमें एक मुद्दा बेरोजगारी है। दूसरा किसान, तीसरा अर्थव्यवस्था और चौथा भ्रष्टाचार और राफेल का। नरेंद्र मोदी ने नफरत का प्रयोग किया और हमने प्यार का। जनता मालिक है, वही निर्णय करेगी।

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी की गठबंधन प्रत्याशी सोनू सिंह के साथ तीखी बहस हुई। मेनका गांधी ने सोनू पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया।

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में दो बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनाव हिंसा में गोली लगी। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं बंगाल के झारग्राम में भारतीय जनता पार्टी के बूथ कार्यकर्ता मिला है, मृत व्यक्ति का नाम रामेन सिंह बताया जा रहा है। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मरधारा के कांठी में टीएमसी कार्यकर्ता को मारा गया है। टीएमसी के सुधाकर मैती रविवार रात से ही गायब थे, लेकिन बाद में उनका शव मिला।

छठे चरण के लिये आयोग द्वारा जारी प्रत्याशियों की सूची के अनुसार इस चरण के चुनाव मैदान में कुल 979 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हुआ। इनमें दिल्ली की 7 सीटों के लिए कांग्रेस, भाजपा और आप सहित विभिन्न दलों के 164 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

कहाँ कितना मतदान:

रात 8.50 बजे तक आए आंकड़ों के अनुसार बिहार में 59.29, हरियाणा में 66.69, मध्य प्रदेश में 64.22, उत्तर प्रदेश में 54.29, पश्चिम बंगाल में 80.35, झारखंड में 64.50 और दिल्ली में 58.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें