बड़ी खबर लाइफ स्टाइल

रिलायंस जियो ने अचानक दिया झटका, कल से कॉल करने के लगेंगे पैसे

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को अचानक एक बड़ा झटका दिया है। कल से जियो से अन्य मोबाईल नेटवर्क के नंबरों पर कॉल करने के लिए चार्ज देना होगा।

अब अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने पड़ेंगे। इसके लिए उन्हें इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आईयूसी) टॉप-अप करवाना होगा। हालांकि इसके बदले कंपनी फ्री डाटा देगी। यह नियम 10 अक्टूबर से यानी कल से लागू हो जाएगा। इसकी जानकारी कंपनी ने बुधवार को दी।

कंपनी के मुताबिक सभी इंटरनेट कॉल, इनकमिंग कॉल, जियो से जियो पर कॉल और लैंडलाइन पर किए गए कॉल पहले की तरह फ्री रहेंगे। ट्राई ने 1 अक्टूबर 2017 को आईयूसी चार्ज 14 पैसे से घटाकर 6 पैसे किए थे। एक जनवरी 2020 से इसे पूरी तरह खत्म करने का प्रस्ताव था, लेकिन ट्राई इस पर फिर से कंसल्टेशन पेपर ले आया। इसलिए, ये शुल्क आगे भी जारी रह सकता है।

कंपनी ने कहा कि पिछले 3 सालों में वह आईयूसी चार्ज के तौर पर 13,500 करोड़ रुपए का भुगतान दूसरे ऑपरेटरों को कर चुकी है। पिछले तीन सालों से आईसीयू चार्ज का बोझ ग्राहकों पर नहीं डाल रहे थे। लेकिन, ये शुल्क 31 दिसंबर के बाद भी जारी रहने की आशंका को देखते हुए मजबूरन कंपनी को फैसला लेना पड़ा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें