खेल

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बनाई हैट्रिक, रोमांचक मैच में अफगानिस्तान हारा

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 के आज एक रोमांचक मैच में भारत में अफगानिस्तान को 11 रनो से हरा दिया। मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लगातार तीन खिलाडियों को आउट कर हैट्रिक बनाई।

मैच में एक बार ऐसा लगा कि अफगानिस्तान जीत दर्ज कर सकता है लेकिन मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों पर पर अफगानिस्तान के मोहम्‍मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया और अफगानिस्‍तान की पारी की 213 रन पर समेट दिया।

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने बुरी तरह से निराश किया। विराट कोहली (67)और केदार जाधव (52) के अर्धशतकों के बावजूद विराट कोहली की टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 224 रन का साधारण सा स्‍कोर ही बना पाई।

भारत के 224 रनो के जवाब में अफगानिस्‍तान टीम ने 49.5 ओवर में 213 रन बनाकर आउट हो गई। मोहम्‍मद नबी ने सर्वाधिक 52 रन बनाकर अफगानिस्‍तान के लिए पुरजोर संघर्ष किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए।

आज के मैच से अफगानिस्तान की टीम ने एक बड़ा सन्देश अवश्य दिया है। अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाजों ने न सिर्फ भारत को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया बल्कि बल्लेबाज़ी में भी उसके खिलाडियों ने पूरा दम दिखाया।

आखिरी 07 ओवर का मैच बेहद रोमांचक हो गया था। एक समय लगा कि अफगानिस्तान धीमे धीमे जीत की तरफ बढ़ रहा है लेकिन आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने अफ़ग़ानिस्तान के तीन खिलाडियों को पवेलियन भेजकर मैच भारत की झोली में डाल दिया।

अंतिम स्कोर इस प्रकार रहा :

भारत 224/8 (50.0)
अफ़ग़ानिस्तान 213/10 (49.5)

अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी ने सर्वाधिक 52 रन बनाये। उन्हें मोहम्मद शमी की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने कैच आउट किया। भारत की तरफ से मोहम्मद समी ने 04 विकेट लिए, वहीँ जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या ने दो- दो विकेट लिए।

ये थे टीम के सदस्य :

भारत – रोहित शर्मा, के एल राहुल, विराट कोहली, विजय शंकर, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

अफ़ग़ानिस्तान- हज़रतुल्लाह, गुल्बदिन नाएब, रहमत शाह, हशमातुल्ला शाहिदी, इकराम अली ख़िल, असग़र अफगान, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़ादरान, राशिद ख़ान, आफ़ताब आलम, मुजीब उर रहमान

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें