चुनाव बड़ी खबर

महाराष्ट्र में बीजेपी की सीटें घटीं, उपचुनाव में भी घाटा, हरियाणा में बीजेपी से दूर खिसकी सत्ता

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावो के साथ ही देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीट (महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट) पर हुए उपचुनाव के रुझानो में बीजेपी को बड़ा घाटा होता दिख रहा है।

जहाँ महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी की सीटें पिछले चुनाव के मुकाबले कम हुईं हैं वहीँ हरियाणा में उसके हाथ से सत्ता दूर खिसकती दिखाई दे रही है। महाराष्ट्र में मिले ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी उम्मीदवार 98 सीटों पर आगे चल रहे हैं और उसे 24 सीटों का नुक्सान हो रहा है।

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 288 विधानसभा वाले महाराष्ट्र में 122 सीटें जीती थीं। हालाँकि अभी परिणाम घोषित नहीं हुए हैं और मतगणना जारी है। अंतिम परिणाम आने तक कुछ भी उलट पुलट सम्भव है।

वहीँ हरियाणा में बीजेपी को करारा झटका लगा है। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के हाथ से सत्ता जाने की पूरी संभावनाएं बनती दिखाई दे रही हैं। खबर लिखे जाने तक हरियाणा में कांग्रेस 35 और बीजेपी 37 सीटों पर आगे थी। वहीँ किंग मेकर की भूमिका में आयी जजपा के उम्मीदवार 10 सीटों पर आगे चल रहे थे।

उपचुनाव में भी बीजेपी को झटका:

वहीँ 18 राज्यों की 51 विधानसभाओं और दो लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। जिन राज्यों में विधानसभा के लिए उपचुनाव हुए थे उनमे उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटें हैं तो बिहार की 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के साथ-साथ मध्य प्रदेश की एक और राजस्थान की दो विधानसभा सीटें शामिल हैं।

अब तक के रुझानों में यूपी की लखनऊ (कैंट) से बीजेपी, बाराबंकी की जैदपुर से सपा, चित्रकूट की मानिकपुर से बीजेपी, सहारनपुर की गंगोह से कांग्रेस, अलीगढ़ की इगलास बीजेपी, रामपुर से सपा, कानपुर की गोविंदनगर से बीजेपी, बहराइच की बलहा से बीजेपी, प्रतापगढ़ से अपना दल, मऊ की घोसी से बीजेपी और अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट से बीजेपी को बढ़त मिल रही है।

मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट के लिए संपन्न हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। कांग्रेस के प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया भाजपा के भानू भूरिया से लगभग 16 हजार मतों से आगे चल रहे हैं।

गुजरात में हुए 5 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस दो सीटों पर और भाजपा तीन सीटों पर आगे चल रही है। वहीँ बिहार की 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में एक सीट पर बीजेपी, तीन सीट पर राजद, एक सीट पर एआईएमआईएम और एक सीट पर जदयू आगे चल रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें