देश बड़ी खबर

महाराष्ट्र: बीजेपी गुरूवार को करेगी सरकार बनाने का दावा, शिवसेना ने कहा “बहुमत भी साबित करें”

मुंबई। महाराष्ट्र में अलग अलग राजनैतिक कयासों के बीच बीजेपी गुरूवार को सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि शिवसेना सरकार में शामिल होगी।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी नेता कल राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात कर दावा पेश करेंगे। हालाँकि शिवसेना ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं कि वह बीजेपी के मुख्यमंत्री वाली सरकार में शामिल होगी अथवा नहीं लेकिन इसके बावजूद कल बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करने जा रही है।

गौरतलब है कि बीजेपी नेता सुधीर मनगुंटीवार ने आज कहा कि बीजेपी और शिवसेना पानी की तरह हैं। जिस तरह पानी को अलग अलग नहीं किया जा सकता ठीक उसी तरह शिवसेना को बीजेपी से अलग नही किया जा सकता है।

दूसरी तरफ शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि यदि बीजेपी सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करती है तो हमे इस पर कोई एतराज नहीं है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश करे, हम लगातार यही कहते आ रहे हैं लेकिन उन्हें बहुमत साबित करना होगा।

गौरतलब है कि 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए जबकि बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 विधायक हैं। ऐसे में बीजेपी का अकेले दम पर बहुमत साबित कर पाना मुमकिन नहीं हैं।

इससे पहले शिवसेना के तेवरों को देखकर कयास लगाए जा रहे थे कि महाराष्ट्र में शिवसेना एनसीपी के समर्थन से सरकार बना सकती है लेकिन एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने इन कयासों को विराम देते हुए कहा कि उनकी पार्टी को विपक्ष में बैठने के लिए जनादेश मिला है और उनकी पार्टी विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

चुनाव परिणाम आने के 13 दिन बाद भी बीजेपी शिवसेना के बीच फंसा पेंच अभी जस का तस है। फिलहाल देखना है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर शुरू हुये शीत युद्ध का अंत किस तरह होता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें