दिल्ली देश बड़ी खबर राज्य

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली। तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का निधन हो गया है। शीला दीक्षित पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहीं थीं और उन्हें आज सुबह ही उलटी होने के बाद दिल्ली के एक्सकॉर्टस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल द्वारा दी गयी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक शीला दीक्षित को दोपहर में दिल का दौड़ा पड़ा। इसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया और अचानक 3:35 मिनट पर शीला दीक्षित का निधन हो गया।

शीला दीक्षित तीन बार लगातार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। लोकसभा चुनाव से पहले शीला दीक्षित को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष न्युक्त किया गया था। उन्होंने बतौर कांग्रेस उम्मीदवार लोकसभा का चुनाव भी लड़ा।

इतना ही नहीं शीला दीक्षित 1984 से 89 तक कन्नौज (उत्तरप्रदेश) से सांसद रहीं। वह कुछ समय के लिए केरल की राज्यपाल भी रहीं। शीला दीक्षित ने पंद्रह वर्षो तक बीजेपी को दिल्ली की सत्ता से बाहर रखा।

शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च, 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के जीसस एंड मेरी कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षा पाई और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की थी।

उनका विवाह उनका विवाह उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के बड़े नेता और बंगाल के पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय उमाशंकर दीक्षित के बेटे विनोद दीक्षित से हुआ। विनोद दीक्षित भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी (आईएएस) थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें